23 JULTUESDAY2019 5:00:22 AM
Nari

बॉडी नहीं, बालों का Detox भी जरूरी, किचन की ये चीजें करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Jul, 2019 05:27 PM
बॉडी नहीं, बालों का Detox भी जरूरी, किचन की ये चीजें करें इस्तेमाल

पर्यावरण प्रदूषण, गंदगी और धूल-मिट्टी के कारण सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि बालों को भी नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं, हानिकारक प्रोडक्ट्स, हेयर स्प्रे, हेअर ड्रायर और स्ट्रेटनर के संपर्क में आने से भी बालों के रोमछिद्र को नुकसान पहुंचते हैं, जिससे डैंड्रफ, हेयरफॉल, रूखे बाल जैसी परेशानियां सामने आती है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए बालों को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है। जी हां, त्वचा की तरह बालों को भी डिटॉक्स करने की जरूरी होती है लेकिन इसके लिए आपको पार्लर में पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं। आप घर पर भी आसान तरीके से बालों को डिटॉक्स कर सकती हैं।

 

क्यों जरूरी है बालों को डिटॉक्स करना?

धूल-मिट्टी, डैंड्रफ होने के कारण बालों के अंदर गंदगी जमा हो जाती है, जो सिर्फ शैंपू करने से साफ नहीं होती। वहीं शैंपू में मौजूद केमिकल्स भी स्कैल्प में जमा होकर पोर्स को बंद कर देते हैं, जिससे ऑयलिंग, शैंपू या कंडिशनिंग के फायदे व न्यूट्रिएंट्स जड़ों तक नहीं पहुंच पाते। मगर बालों को डिटॉक्स करने से पोर्स ना सिर्फ खुलते हैं बल्कि वो अंदर से साफ भी हो जाते हैं। साथ ही इससे बालों में जमा गंदगी भी अच्छी तरह से साफ हो जाती है।

 

चलिए अब हम आपको बताते हैं बालों को घर पर नैचुरल चीजों से हेयर डिटॉक्स करने का आसान तरीका...

वीगन प्रोड्क्ट्स

बालों के लिए ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें, जिसमें SLS, पैराबेंस और रसायन शामिल हो। इसकी बजाए बाल धोने के लिए वीगन प्रोड्क्ट्स (Vegan Products) का यूज करें। इससे गंदगी साफ होने के साथ स्कैल्प के पोर्स भी खुल जाएंगे। साथ ही इसके लिए आप प्याज और लहसुन का यूज भी कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल और नींबू

हेयर मास्क और कंडीशनर के लिए प्राकृतिक तत्व जैसे दही, अंडे, एलोवेरा जेल और नींबू का इस्तेमाल करें। इससे ना सिर्फ बालों की गंदगी अच्छी तरह साफ होती है बल्कि ये उन्हें इंफैक्शन के खतरे से भी बचाए रखते हैं।

PunjabKesari

हीटिंग टूल्स से रहें दूर

हीटिंग टूल्स और स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स को अलविदा कहें क्योंकि वे नमी को बाहर निकालने के साथ बालों को रूखा और डल कर देते हैं, इसलिए इनका जितनी हो सके कम से कम इस्तेमाल करें।

नारियल तेल

हफ्ते में एक बार बालों की फॉलिकल्स की नारियल तेल (Coconut Oil) से मसाज करें। नारियल तेल में मौजूद मॉइस्चराइजिंग गुण बालों को जड़ों से नमी देते हैं, जिससे वो ना सिर्फ सॉफ्ट बल्कि शाइनी भी होते हैं।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा भी बालों की गहरी सफाई करता है और इसे साफ रखता है। इसके लिए सबसे पहले बालों को नॉमर्ल पानी से धोएं। अब 3 कप गुनगुने पानी में 1/4 कप बेकिंग सोडा मिलाकर बालों पर डालें। फिर 2 मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से गंदगी निकलने के साथ पोर्स खुल जाएंगे।

ग्रीन टी

बालों में जमी गंदगी को दूर करने के लिए ग्रीन टी भी मददगार है। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों का हेयरफॉल, ड्रैंडफ जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। इसके लिए 2 टी बैग को 1 कप पानी में डिप करके रख दें। अब इसे 1घंटे के लिए बालों पर लगाकर छोड़ दें और कुछ देर बाद बालों को धो लें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad