14 MAYTUESDAY2024 3:16:34 AM
Nari

इस Diwali घर पर ही करें फेशियल, दीपक की रोशनी की तरह चमकेगा चेहरा

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 19 Oct, 2022 06:48 PM
इस Diwali घर पर ही करें फेशियल, दीपक की रोशनी की तरह चमकेगा चेहरा

दिवाली का पर्व नजदीक आ रहा है। इस मौके पर महिलाएं भी सुंदर दिखाना चाहती हैं, लेकिन घर की साफ-सफाई के बीच पार्लर जाने का तो समय ही नहींं मिलता। वैसे भी दिवाली की शोपिंग के चलते खर्च बढ़ जाते हैं तो क्यों ना घर पर ही बिना खर्चे के स्किन केयर से जुड़ें नेचुरल नुस्खे से अपने चेहरे पर निखार और ग्लो लाएं। चलिए जानते हैं 3 स्टेप्स में चेहरे पर चमक और निखार लाने का घरेलू उपाय।


चावल और मलाई से स्किन करें एक्सफोलिएट 

फेशियल का सबसे पहला स्टेप होता है स्किन को एक्सफोलिएट (Exfoliate) करना। फेशियल करने से पहले स्किन को एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है। घर पर ही स्किन को खुद एक्सफोलिएट करने के लिए चावल के आटे में दूध की मलाई मिक्स करके चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। अब कुछ देर के लिए इसको ऐसे ही रहने दें और फिर किसी टिश्यू पेपर या सॉफ्ट टॉवल से साफ कर लें। इससे चेहरे पर काफी ग्लो आता है।

PunjabKesari

मलाई, बेसन और हल्दी से करें फैस की मसाज

मसाज से आपकी त्वचा में नई जान आती है। इसके लिए आप घर पर खुद ही फेशियल क्रीम तैयार करें। इस फेशियल क्रीम को तैयार करने के लिए दूध की थोड़ी मलाई में एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच बेसन मिक्स कर लें। इन तीनों को अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे की मसाज करें। इस क्रीम से मसाज करने से आपकी स्किन हाइड्रेटेड हो जाएगी। इससे आपके चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल भी साफ हो जाता है। हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करने से त्वचा को काफी रिफ्रेश फील होता है और उसमें कसाव भी आता है।

PunjabKesari

टमाटर का रस का बनाएं फेस पैक

धूप और धूल मिट्टी से आपकी त्वचा की चमक कम हो जाती है। आपके चेहरे की रंगत भी बिगड़ने लगती है। ऐसे में चिकनी और गोरी स्किन के लिए रोजाना टमाटर के रस को लगाएं। इसके लिए एक कच्चे टमाटर के छिलके को निकाल कर उसे चम्मच दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को 20 मिनट लगाएं। बाद में मसाज करते हुए टमाटर पेस्ट को छुड़ा लें और पानी से मुंह धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

इस साधारण से 3 स्टेप वाली फेशियल से आपके चेहरे पर पार्लर जैसा निखार आएगा।

Related News