23 FEBSUNDAY2020 4:43:43 AM
Nari

Health Alert! चीन से भारत पहुंचा यह खतरनाक वायरस, सावधानी में ही बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Jan, 2020 05:34 PM
Health Alert! चीन से भारत पहुंचा यह खतरनाक वायरस, सावधानी में ही बचाव

कुछ दिनों से चीन में फैले सार्स जैसे कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर हर जगह हड़कंप मचा हुआ है। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ यह वायरस एशिया के जापान, थाईलैंड और साउथ कोरिया तक फैल चुका है। इसके बाद भारत सरकार ने भी देश के ज्यादातर शहरों में अलर्ट जारी कर दिया था। वहीं प्रीकॉशन लेते हुए दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे बड़े एयरपोर्ट्स पर चीन से आने वाले सभी यात्रियों का थर्मल स्क्रीनिंग (Thermal Screening) भी की जा रही थी। मगर, बावजूद इसके यह खतरनाक वायरस भारत आने से नहीं बच पाया।

 

बिहार में सामने आया सोर्स वायरस का मामला

जी हां, हाल में बिहार के एक शहर में कोरोना वायरस का मामना सामने आया है, जिसके बाद भारतीय लोगों में भी डर बैठ गया है। बिहार के सारण जिले में एक लड़की में इस वायरस के पाए जाने की आशंका है, जो कुछ समय पहले ही चीन से लौटी है। वहीं, जयपुर में भी एक युवक के सार्स वायरस से पीड़ित होने की आशंका जताई गई है। इसके अलावा चीन से केरल लौटे लगभग 179 लोग पर भी निगरानी रखने के लिए कहा गया है। इनमें से 4 लोगों को अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

PunjabKesari

2504 लोग हो चुके हैं इसके शिकार

आकड़ों के अनुसार, चीन में लगभग 2454 लोग इस वायरस से पीड़ित हैं जबकि विश्व भर में सार्स वायरस के 2700 मामले सामने आए हैं। वहीं कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 80 हो गई।

क्या है सोर्स वायरस?

वैज्ञानिकों के अनुसार, यह वायरस, पशुओं से इंसानों में फैलता है, जो कोरोनावायरस का ही एक प्रकार है। WHO के अनुसार यह 6 अलग-अलग वायरसों का समूह था जो इस नए वायरस के आने के बाद 7 हो गया है। हालांकि यह वायरस कितना खतरनाक है इसका खुलासा वैज्ञानिकों ने अब तक नहीं किया है। यह वायरस सुमद्री जीव, ऊंट, बिल्ली, चमगादड़ सहित कई पशुओं में फैल चुका है और अब इंसानों को बीमार कर रहा है।

PunjabKesari

कोरोना वायरस के लक्षण

इस वायरस के लक्षण काफी हद तक निमोनिया व सोर्स से ही मिलते-जुलते हैं। ऐसे में सर्दी-खांसी, जुकाम, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत होने पर तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।

कैसे रखें बचाव ?

इस वायरस से बचने के लिए अभी तक किसी तरह का वैक्सीन नहीं आई है ऐसे में इससे बचने के लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा।

. घर के आसपास साफ-सफाई का खास ख्याल रखें, ताकि आप इसकी चपेट में ना आएं।
. इस वायरस से पीड़ित लोगों से मिलना-जुलना कुछ दिनों के लिए बंद कर दें।
. वैज्ञानिकों ने बार-बार हाथ धोते रहने की भी सलाह दी है।
. मरीज के कपड़े, तौलिया, साबुन आदि इस्तेमाल न करें।
. लक्षण दिखने पर तुरंत चेकअप करवाएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News