17 MAYTUESDAY2022 4:16:37 AM
Nari

Vastu Tips: किचन में यह चीजें खत्म हुई तो बरकत की हो जाएगी कमी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 May, 2022 04:32 PM
Vastu Tips: किचन में यह चीजें खत्म हुई तो बरकत की हो जाएगी कमी

किचन में ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं जिन्हें वास्तु के अनुसार, घर की बरकत के लिए जाना जाता है।  इन चीजों को अन्नापूर्णा का स्वरुप माना जाता है। सारे घर का महत्वूपर्ण हिस्सा किचन को ही माना जाता है। हर किसी  की इच्छा होती है कि उसके घर में पैसे और अन्न की कभी भी कोई कमी न रहे। लेकिन किचन में मौजूद  कुछ चीजों की समाप्ति पर माता लक्ष्मी रुठ जाती हैं। जिसके कारण व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं ऐसी कुछ मुख्य चीजों  के बारे में...

आटा 

घर में इस्तेमाल होने वाले महत्वपूर्ण अनाजों में से एक आटा भी  है। वास्तु के अनुसार, यदि किचन में आटा खत्म हो जाए तो इसका प्रभाव व्यक्ति के मान-सम्मान पर पड़ता है। घर-परिवार, रिश्तेदार और काम करने की जगह पर भी व्यक्ति के सम्मान में कमी आ जाती है। मान्यताओं के अनुसार, कभी भी आटे का डिब्बा पूरी तरीके से खाली न होने दें। 

PunjabKesari

चावल 

आटे की तरह चावल भी रसोई में इस्तेमाल होने वाले अनाज में से एक है। ऐसा माना जाता है कि चावल का संबंध शुक्र ग्रह से होता है। यदि आपकी किचन में चावल खत्म हो जाए तो शुक्र का प्रभाव भी खत्म होने लगता है। मान्यताओं के अनुसार, आपको घर के मंदिर में भी चावल रखने चाहिए। यदि किचन में चावल खत्म हो जाए तो आपके घर की सुख-शांति में प्रभाव पड़ सकता है।  

PunjabKesari

हल्दी 

हल्दी की धार्मिक दृष्टि में बहुत ही मान्यता बताई गई है। खाना बनाने के अलावा पूजा-पाठ में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी का संबंध गुरु से माना जाता है। हल्दी को कभी भी पूरी तरह से खत्म न होने दें। इससे आपको कोई अशुभ समाचार सुनने को मिल सकता है। यदि आपके घर में हल्दी खत्म हो गई है तो किसी से उधार भी न लें। 

PunjabKesari

नमक 

नमक आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा भी बहुत तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है। नमक की कमी के कारण आपके किचन में नकरात्मकता का वास हो सकता है। इसकी कमी से आपके घर में वास्तु दोष लगता है और आपको आर्थिक संकट का भी सामना करना पड़ सकता है। यदि आप किसी से नमक लेते हैं तो कुछ पैसे जरुर दें। नमक उधार भी कभी न लें। 

PunjabKesari

दूध 

दूध भी घर में इस्तेमाल होने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीज है। यदि आपके घर में मेहमानों के आने पर दूध खत्म हो जाए तो इसे उनका अनादर समझा जाता है। इससे आपको वास्तु दोष लग सकता है। इसलिए घर पर कभी भी दूध खत्म न होने दें।  


PunjabKesari

Related News