19 MAYSUNDAY2024 10:17:55 AM
Nari

डैंड्रफ की वजह बनती हैं ये चीजें, समय रहते करें इन्हें कंट्रोल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 07 May, 2024 09:40 AM
डैंड्रफ की वजह बनती हैं ये चीजें, समय रहते करें इन्हें कंट्रोल

डैंड्रफ की समस्या तो बेहद आम है लेकिन इससे निजात पाने के लिए लोग बहुत से तरीके अपनाते हैं। प्रदूषण के अलावा कई ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से बालों को कई तरह के नुकसान होते हैं और उन्हीं में से एक डैंड्रफ भी है। ड्रफ ना सिर्फ बालों की जड़ों तक पोषण पहुंचने से रोकता है, बल्कि उन्हें कमजोर भी बनाता है। ऐसे में बहुत कम है की कोई प्रोडक्ट से इस परेशानी से छुटकारा मिलता हो। ऐसे में आपको पता होना चाहिए उन कारणों के बारे में जिसकी वजह से आपको डेंड्रफ होने लगती है। उन कारणों के बारे में अगर आप पहले ही जानती होंगी तो उसे समय रहते कंट्रोल कर सकती हैं। 

सर्दी में गर्म पानी से बाल धोना

PunjabKesari

सर्दी के मौसम में लोग गर्म पानी से बाल धोते हैं, लेकिन ऐसा करना सिर की त्वचा और बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। गर्म पानी बालों को रूखा बना देता है और यही काम वह सिर की त्वचा के साथ करता है। जिससे धीरे-धीरे डैंड्रफ विकसित होने लगता है।

स्ट्रेस से बढ़ता है डैंड्रफ

क्या आपने कभी सोचा है कि स्ट्रेस की वजह से भी रूसी की समस्या बढ़ सकती है । तनाव कुछ व्यक्तियों के लिए रूसी को बढ़ा सकता है या फिर स्थिति को खराब कर सकता है। हालांकि इसे सीधे तौर से डैंड्रफ से जोड़कर नहीं देखा जा सकता है। इससे आपके स्कैल्प में मौजूद मैलेसेजिया उत्तेजित होता है। एक अध्ययन में भी यह बात सामने आई है कि मूड डिप्रेशन वाले मरीजों में सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस का प्रसार ज्यादा होता है।

बालों में तेल की मालिश ना करना

सिर की त्वचा यानी स्कैल्प को ड्राई रखना डैंड्रफ बनने का कारण होता है। लेकिन, इस स्थिति से बचने के लिए बालों में तेल की मालिश करनी चाहिए। ऐसा ना करने से स्कैल्प ड्राई रहती है और उसमें खुजली बनी रहती है। बालों में तेल की मालिश करने से डैंड्रफ पैदा करने वाली ड्राईनेस कम होती है।

हार्मोनल बदलाव है डैंड्रफ का कारण

PunjabKesari

हार्मोनल बदलाव भी डैंड्रफ होने का एक मुख्य कारण है। आपके हार्मोन्स ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल करते हैं। हार्मोन्स नेचुरल ऑयल्स के उत्पादन में एक महत्वपूर्ण हिस्सा निभाते हैं। ये पूरी तरह से सामान्य हैं और आपके बालों और स्कैल्प को नमीयुक्त रखने के लिए आवश्यक भी हैं। लेकिन जब आप ओलिक एसिड के प्रति संवेदनशील होते हैं तो सीबम का उत्पादन रूसी का कारण बन सकता है। कुछ लोगों के लिए, डैंड्रफ होने की या बढ़ जाने की समस्या भी होती है। यह खासकर प्यूबर्टी के दौरान होता है, जब अधिक तेल का उत्पादन होता है।

बहुत कम शैंपू करने के कारण

आमतौर पर, त्वचा विशेषज्ञ आपको अपने बाल हर दिन शैंपू न करने की सलाह देते हैं और ऐसा वो इसलिए करते हैं, ताकि आप स्कैल्प और हेयर से प्राकृतिक तेलों को खत्म न कर दें। हालांकि डैंड्रफ विपरीत समस्या पैदा करता है। गंदे बाल अपने आप में डैंड्रफ का कारण नहीं बनते हैं। मगर आपके बालों को न धोने से ऑयली बिल्डअप फ्लेक्स का कारण बन सकता है। पर्याप्त शैंपू न करने से डैंड्रफ की स्थिति बढ़ जाती है। 

हार्ड शैंपू का ज्यादा प्रयोग

हार्ड शैंपू का प्रयोग भी बालों में रूसी की समस्या का कारण बनता है। रोज रोज शैंपू बदलने और कैमिकल युक्त शैंपू यूज करने से सिर की त्वचा पर असर पड़ता है जिससे रूसी हो जाती है। बाजार में कई तरह के शैंपू मौजूद हैं इसलिए डेंड्रफ से परेशान लोगों को माइल्ड और हर्बल शैंपू पर विश्वास जताना चाहिए।

थायराइड की समस्या

PunjabKesari

जिन लोगों को थायराइड की समस्या होती है, उन लोगों को डेंड्रफ का ज्यादा सामना करना पड़ता है। थायराइड में सिर की त्वचा रूखी हो जाती है औऱ बाल टूटने और झड़ने लगते हैं। सिर की रूखी त्वचा पर रूसी जल्द हमला बोलती है। 

Related News