13 DECFRIDAY2019 3:06:25 AM
Nari

Decor Ideas: लिविंग रूम को बड़ा दिखाएंगे ये छोटे-छोटे टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Nov, 2019 02:51 PM
Decor Ideas: लिविंग रूम को बड़ा दिखाएंगे ये छोटे-छोटे टिप्स

लिविंग रूम घर का वह हिस्सा होता है जहां ना सिर्फ फैमिली मैंबर्स एक साथ-बैठते हैं बल्कि मेहमानों को भी इसी कमरे में बिठाया जाता है। मगर, इस मॉर्डन टाइम में लिविंग रूम छोटे तो कमरे बड़े हो गए हैं। वहीं कुछ महिलाएं सजावट के दौरान कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं, जिससे जगह कम लगने लगती है।

 

ऐसे में समझ में ही नहीं आता कि लिविंग रूम को कैसे ऑर्गेनाइज किया जाए, जिससे कि वो स्पेशियस व कम्फर्टेबल दिखें। यह प्रॉब्लम कई बार टी शेप लिविंग रूम के साथ भी होती है, जिसमें छोटे से एरिया में डाइनिंग स्पेस भी निकालनी होती है।

PunjabKesari

ऐसे में आज हम आपको सजावट के लिए कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे आपका लिविंग रूम बड़ा दिखने लगेगा।

फर्नीचर

सबसे पहले बात करते हैं फर्नीचर की। अगर आपके लिविंग रूम में जगह कम है तो ऐसे फर्नीचर का चुनाव करें, जिसकी बाजू ना हो। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि फर्नीचर स्टाइलिश कम और कम्फर्टेबल व कम स्पेस घेरने वाला हो।

PunjabKesari

फोल्डिंग फर्नीचर

लिविंग रूम में आप कम स्पेस लेने वाले फोल्डिंग फर्नीचर भी रख सकते हैं। इनकी सेटिंग करना भी आसान होता है।

PunjabKesari

मल्टीपर्पज फर्नीचर

मल्टीपर्पज फर्नीचर से सजावट करें। इससे आपका लिविंग रूम भी बड़ा दिखाई देगा।

PunjabKesari

सजावट का सामान

लिविंग रूम की सजावट के लिए हैवी शोपीस की बजाए हैंगिंग पीस, पर्दे, स्टाइलिश सिलिंग का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप विंडो फ्रेम से भी लिविंग रूम की शोभा बढ़ा सकते हैं।

PunjabKesari

दीवारों का कलर भी हो खास

लिविंग रूम की दीवारों पर डार्क कलर ना करवाएं क्योंकि इससे कमरा छोटा लगने लगता है। इसकी बजाए लाइट व पेस्टल कलर्स चूज करें।

PunjabKesari

PunjabKesari

आप चाहें तो डार्क एंड लाइट का कॉम्बिनेशन चुन सकते हैं लेकिन फुल डार्क कलर करवाने से बचें।

PunjabKesari

दीवार के साथ लगाएं सोफा

दीवार और सोफे के बीच कुछ दूरी रखने से भ्रम पैदा होता है। अगर आपका लिविंग रूम लंबा लेकिन संकरा है तो काऊच या सोफे को दीवार के साथ लगाने की बजाए कमरे को दो हिस्सों में बांट दें। इससे कमरा खुला नजर आता है।

PunjabKesari

मिरर का इस्तेमाल

मिरर से कमरा बड़ा दिखाता है इसलिए आप लिविंग रूम की एंट्रेस पर वॉल मिरर लगा सकते हैं। इससे स्पेस भी थोड़ी ज्यादा लगेगी और मिरर से एक फोकल प्वाइंट भी तैयार होगा।

PunjabKesari

ट्रांसपेरेंट टेबल लें

अगर आपका लिविंग रूम दिखने में सुदंर है तो छोटी ट्रांसपेरैंट टेबल्स से डैकोरेशन करें। छोटी टेबल्स से जगह खुली और बड़ी लगती है और यह हल्की भी होती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News