23 JULTUESDAY2024 8:28:29 AM
Nari

क्या परफेक्शन की गारंटी है Plastic surgery? ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाने से पहले जान लें ये बातें

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 09 Aug, 2023 02:03 PM
क्या परफेक्शन की गारंटी है Plastic surgery? ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाने से पहले जान लें ये बातें

प्लास्टिक सर्जरी एक ऐसा cosmetic procedures है जिसने पिछले कुछ सालों में बहुत फेमस हो गया है। लेकिन इस beauty procedure को लेकर काफी गलतफहमियां हैं। कई लोगों को प्लास्टिक सर्जरी हानिकारक लगती है। पर आपको बता दें कि आम धारणा के उलट प्लास्टिक सर्जरी कई सारे birth defects को खत्म कर लोगों को नया जन्म देती है। इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ एस्थेटिक प्लास्टिक सर्जरी की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 में इस beauty procedure में 19.3% तक वृद्धि देखने को मिली। ब्यूटी एक्सपर्ट्स प्लास्टिक सर्जरी को बहुत ही सरल ब्यूटी ट्रीटमेंट मानते हैं और स्टोरी में उन्होंने सर्जरी को लेकर कुछ गलतफहमियों को खत्म की गया....

PunjabKesari

प्लास्टिक सर्जरी परफेक्शन की गारंटी है

प्लास्टिक सर्जरी कोई जादू की छड़ी नहीं है, जिससे आप ब्यूटी के मामले में खूबसूरती की असाधारण standards को हासिल कर सकते हैं, ये तो असंभव है। बेशक इससे लोगों की खूबसूरती बढ़ जाती है और कई बार शरीर की किसी खास बनावट/कमी को दूर करने में सहायता करती है, लेकिन प्‍लास्टिक सर्जरी आपको परफेक्शन की गारंटी नहीं देती और न ही यह किसी ब्यूटी कन्‍सेप्‍ट की कसौटियों पर खरी उतरती है।

सिर्फ अमीरों के लिए है प्लास्टिक सर्जरी 

ये गलतफहमी तो बहुत आम है। लोगों का मानना है कि प्लास्टिक सर्जरी महंगी होती है, इसका खर्च सिर्फ अमीर लोग ही उठा सकते हैं। ये सच बात है कि प्लास्टिक सर्जरी में खर्चा बहुत होता है पर ये काफी हद तक सर्जरी टाइप और आप कौन सी जगह में करवा रही हैं, इस पर भी निर्भर करता है। साथ ही सर्जन का experience और दूसरे भी कई सारे पहलुओं पर भी ये निर्भर करता है। 

PunjabKesari

प्लास्टिक सर्जरी में कोई जोखिम नहीं होता है

कोई भी सर्जरी खतरे से खाली नहीं होती है। हालांकि इधर कुछ सालों में मेडिकल टैक्नोलॉजी और सर्जिकल तकनीकों में काफी हद तक सुधार आया है। प्लास्टिक सर्जरी में कई सारे complications आ सकते हैं, इसलिए प्लास्टिक सर्जरी करवाने से पहले इससे जुड़ी जोखिमों की पूरी जानकारी लें।

PunjabKesari

प्‍लास्टिक सर्जरी शरीर पर कोई निशान नहीं छोड़ती

सर्जरी के बाद दाग/निशान का उभरना तय है और प्‍लास्टिक सर्जरी भी इसका अपवाद नहीं है। दरअसल, दाग/निशान उभरना इस बात का इशारा है कि आपका शरीर हील हुआ है। प्लास्टिक सर्जन अक्सर यह कोशिश करते हैं कि सर्जरी के बाद दाग-धब्बे या निशान दिखायी न दे या वे किसी ऐसी जगह पर चीरा लगाते हैं, जो स्पष्ट रूप से दिखायी नहीं देता। प्‍लास्टिक सर्जन सर्जरी के निशानों को नैचुरल स्किन क्रीज में छिपाने के हुनर में माहिर होते हैं या वे कुछ दूसरे तरकीबों का सहारा लेते हैं ताकि निशान उभरे हुए न दिखें।

प्लास्टिक सर्जरी कॉस्मेटिक समस्याओं का एक क्विक फिक्स है

सच्चाई- तकनीक और टैक्‍नोलॉजी के एडवांस्ड बनने के बाद अब ये प्रक्रियाएं काफी हद तक सुरक्षित और अधिक कुशल बन चुकी हैं, लेकिन तो भी प्‍लास्टिक सर्जरी को लेकर हम कई सारी असाधारण उम्मीदें पल लेते हैं। इस गलतफहमी को दूर करना सबसे जरूरी है। इसके लिए जरूरी है कि इसकी पूरी Process को सही से समझा जाए। प्‍लास्टिक सर्जरी करवाने से पहले किसी योग्य और अनुभवी प्‍लास्टिक सर्जन से पूरा परामर्श लें। कंसल्‍टेशन के दौरान सर्जन आपकी चिंताओं, संदेह को दूर करने के साथ-साथ आपके सर्जरी के गोल्‍स को भी जानने की कोशिश करते हैं और आपको पूरी प्रक्रिया, संभावित जोखिमों, जटिलताओं और सर्जरी के बाद पालन किए जाने वाले निर्देशों के साथ रिकवरी में लगने वाले संभावित समय के बारे में बताते हैं। इन जानकारियों के आधार पर आप वास्तविक नतीजों को समझ सकते हैं।
 

Related News