25 APRTHURSDAY2024 5:25:54 PM
Nari

क्या सफर के दौरान आती है उल्टी? इन घरेलू टिप्स से मिलेगा आराम

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 19 Dec, 2020 12:56 PM
क्या सफर के दौरान आती है उल्टी? इन घरेलू टिप्स से मिलेगा आराम

कुछ लोगों को घूमने का बहुत शौक होता है। मगर सफर में जाते समय उल्टियां या जी मचलने के कारण वह अपने इस शौक को पूरा नहीं कर पाते। अपनी इन्हीं परेशानियों की वजह से वह बस या फिर गाड़ी में सफर करने से डरते हैं। अगर आप भी कहीं लंबे सफर पर जाने से डरते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाने से सफर आरामदायक बन जाएगा। तो आइए जानते है वह कौन से उपाय हैं जो सफर के दौरान होने वाली उल्टियां या जी मचलने जैसी समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। 

अदरक

अदरक में एंटीमेटिक गुण होते हैं। जो उल्‍टी और चक्कर आने से बचाता है। सफर के दौरान जी मिचलाने पर अदरक की गोलियां या फिर अदरक की चाय का सेवन करें। इससे आपको उल्टी नहीं होगी। अगर हो सके तो अदरक अपने साथ ही रखें। घबराहट होने पर अदरक के टुकड़े को चुसने से आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

नींबू 

नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड सफर के दौरान जी मिचलाने की समस्‍या को रोकते हैं। 1 कप गर्म पानी में 1 नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पी लें। आप चाहें तो नमक की जगह शहद डालकर भी पी सकते हैं। यात्रा के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करने का यह एक कारगर इलाज है।

लौंग 

सफर के दौरान जी मिचलने लगे तो तुंरत अपने मुंह में लौंग डाल लें। मगर ध्यान रहें लौंग को चबाए ना इसको मुंह में डालकर सिर्फ चूसें। कुछ देर के बाद आपके जी मिचलने की समस्या ठीक हो जाएगी।

PunjabKesari

अजवाइन

अजवाइन भी उल्टी आने की समस्या को दूर करने में कारगर है। इसके लिए कपूर, पुदीने के पत्ते और अजवाइन को मिक्स करके थोड़े समय के लिए धूप में रखें। फिर इसे किसी बोतल या डिब्बे में बंद करके सफर पर अपने साथ ले जाएं। उल्टी आने पर इसे खाने से आराम मिलेगा।

तुलसी के पत्ते 

अगर लंबे सफर में जा रहे हैं तो तुलसी के पत्तों को साथ में जरूर रखें। उल्टी जैसा महसूस होने पर तुलसी के पुत्तों को मुंह में रखकर चूसें। चाहें तो तुलसी के पत्तों का रस निकालकर भी अपने साथ रख सकते हैं। ऐसा करने से आपको जल्द आराम मिलेगा।

PunjabKesari

Related News