23 FEBSATURDAY2019 12:41:49 PM
Nari

Breast Cancer की वजह बन रहे हैं ये 5 फूड्स, डाइट से करें जल्दी आउट

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 31 Jan, 2019 05:04 PM
Breast Cancer की वजह बन रहे हैं ये 5 फूड्स, डाइट से करें जल्दी आउट

ब्रेस्ट कैंसर बेहद खतरनाक बीमारी है। ये आजकल बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसका खतरा पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा होता है।  स्टडी के मुताबिक 30 से 50 साल की महिलाओं में इसका खतरा बहुत तेजी से बढ़ रहा है। भारत में ब्रेस्ट कैंसर, महिलाओं की मौत का प्रमुख कारण बना हुआ है, लेकिन अब इसके कारण महिलाओं में गर्भाशय यानी ओवरी का कैंसर होने के मामले भी बढ़ रहे हैं। आइए,आज कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बात करते हैं जो कैंसर के खतरे को ज्यादा बढ़ाते है। आप इन फूड्स का सावधानी से इस्तेमाल करके इस रोग के खतरे को कम कर सकते हैं।

 

मिलावटी दूध

दूध परफेक्ट फूड है मगर आजकल दूध में बहुत मिलावट होने लगी है। किसान ज्यादा दूध के लिए जानवरों को केमिकल्स और हार्मोन्स के इंजेक्शन लगाते हैं, जो दूध के जरिए शरीर में जाकर शरीर को नुकसान पहुंचाता है। ऑक्सीटोसिन और rGBH ऐसे केमिकल्स हैं, जिनका इंजेक्शन लगाने से जानवर ज्यादा दूध देते हैं और किसानो को फायदा होता है मगर ये केमिकल्स ब्रेस्ट कैंसर के खतरों को तेजी से बढ़ा रहे हैं। ये केमिकल्स जब आपके शरीर में जाते हैं, तो सेल और डीएनए को नुकसान पहुंचाते हैं।

 

रेड मीट खाएं कम

मांस खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है और कई इसे प्रोटीन और पोषक तत्वों के लिए भी खाते हैं मगर क्या आप जानते हैं कि रेड मीट ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ाता है। प्रॉसेस्ड मीट में प्रिजर्वेटिव्स और नमक का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। इसके अलावा इसमें हानिकारक फैट भी बहुत ज्यादा होती है इसलिए इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

 

PunjabKesari

 

प्रॉसेस्ड फूड्स करें अवॉइड

सभी तरह के फैट्स हानिकारक नहीं होते हैं लेकिन प्रॉसेस्ड फूड्स से प्राप्त फैट से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है। ये फैट बिस्किट, फ्राइड फूड्स, डोनट्स, पेस्ट्रीज, केक, कुकीज और फास्ट फूड्स में बहुत ज्यादा पाया जाता है। शोध के मुताबिक इन फ्रूडस से ट्रांस फैट बनता है जो ब्रेस्ट कैंसर का कारण बनता है।

 

मीठी चीजों से रखें परहेज

ये तो आप जानते हैं कि मीठा खाने से डायबिटीज़ और मोटापा होने का संभावना बढ़ जाती है। शोध में पता चला है कि जो लोग मीठा ज्यादा खाते हैं उन्हें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है। चीनी में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसके सेवन से ब्लड में ग्लूकोज बहुत बढ़ जाती है, जिससे शरीर में इंसुलिन बढ़ने लगता है। ये कैंसर सेल्स को बढ़ावा देता है।

PunjabKesari

वेजिटेबल ऑयल

वेजिटेबल ऑयल यानी वनस्पति तेल के सेवन से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा तेजी से बढ़ता है। इसके अलावा सनफ्लावर ऑयल, सोयाबीन ऑयल, कॉर्न और अन्य चीजें, जिनमें पॉलीसैचुरेटेड फैट ज्यादा होती है, ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं।

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad