15 JULMONDAY2024 9:41:31 PM
Nari

यह बॉडी स्क्रब्स आपकी शरीर पर हुई टैनिंग को कर देंगे दूर

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 Jul, 2024 09:53 AM
यह बॉडी स्क्रब्स आपकी शरीर पर हुई टैनिंग को कर देंगे दूर

नारी डेस्क  गर्मियों की धूप शरीर पर टैनिंग का कारण बनती है। इससे त्वचा झुलस जाती है और त्वचा पर मैल जमा हुआ नजर आने लगता है। कई बार तो पैरों पर चप्पल और हाथों पर टीशर्ट के निशान भी अलग से नजर आने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में शरीर पर टैनिंग होने पर महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने के बजाय घर की ही चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां जानिए घर पर कैसे बॉडी स्क्रब बनाया जा सकता है , जिसके इस्तेमाल से हाथ-पैरों और गर्दन पर जमी टैनिंग को दूर किया जा सकता है।

टैनिंग को हटाने के लिए होममेड बॉडी स्क्रब
 
चीनी और नींबू -

स्किन की टैनिंग को कम करने में चीनी और नींबू से शुगर स्क्रब (Sugar Scrub) बनाकर लगाया जा सकता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच चीनी और आधा नींबू का रस मिलाएं।  इसमें एक चम्मच नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल भी मिलाया जा सकता है। इस पेस्ट को त्वचा पर हल्के हाथों से मलकर धोकर हटा ले।  स्किन को हाइड्रेशन मिलता है और त्वचा पर होई टैनिंग भी रिमूव हो जाती है।

PunjabKesari

कॉफी का स्क्रब  -

शरीर पर जमी टैनिंग को हटाने के लिए  कॉफी में नारियल का तेल मिलाकर स्क्रब तैयार किया जा सकता है।  इस स्क्रब को त्वचा पर लगाकर मलें और कुछ देर लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें। इस स्क्रब से स्किन को पर्याप्त नमी भी मिलती है और स्किन की ड्राइनेस भी दूर हो जाती है।

PunjabKesari

बेसन और दही -

बॉडी पर अगर कहीं भी टैनिंग हुई हैं, तो बेसन और दही का स्क्रब बनाकर लगाने से फेस और बॉडी पर हुई टैनिंग खत्म हो जाती हैं। टैनिंग हटाने में इसका असर तेजी से नजर आता है।

 

PunjabKesari

दही और हल्दी से बना स्क्रब  -

गुणों से भरपूर हल्दी टैनिंग को कम करने में असरदार होती है।  हल्दी और दही को साथ मिलाकर शरीर पर मलने से त्वचा एक्सफोलिएट होती है और त्वचा मुलायम नजर आने लगती है. इस पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर इसके ब्लीचिंग गुण बढ़ाए जा सकते हैं।

PunjabKesari

मुल्तानी मिट्टी  से बना स्क्रब -

घर पर इस स्क्रब को बनाना बेहद आसान है और टैनिंग हटाने में इसका असर तेजी से नजर आता है। 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर उसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच शहद (Honey) के साथ जरूरत के अनुसार गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। सर्कुलर मोशन में इसे त्वचा पर मलें और कुछ देर इस्तेमाल करने के बाद धोकर हटा लें। 
 

PunjabKesari

 

Related News