19 APRFRIDAY2024 7:14:43 PM
Nari

हर महिला के लिए बहुत जरूरी ये 8 Nutrients, कैसे पूरी करें इनकी कमी?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Jun, 2021 12:30 PM
हर महिला के लिए बहुत जरूरी ये 8 Nutrients, कैसे पूरी करें इनकी कमी?

महिलाओं को हर उम्र में आयरन, मिनरल्स से लेकर विटामिन्स तक, अलग-अलग तत्वों की जरूरत होती है। हार्मोन में बदलाव, पीरियड्स, मां बनने और मेनोपॉज के कारण महिलाओं के शरीर की जरूरतें भी बदलती रहती हैं। ऐसे में अगर शरीर में किसी एक तत्व की भी कमी हो जाए तो उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता इसलिए शरीर में इन सभी तत्वों का बैलेंस होना बहुत जरूरी है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि महिलाओं के लिए जरूरी न्यूट्रिशन कौन से है और इसकी कमी को कैसे पूरा किया जाए...

आयरन

आयरन हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है, जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती। इसके लिए आप पालक, काजू, बीन्स, हरी सब्जियां, रेड मीट, दालें, किशमिश, अंजीर आदि का सेवन करें।

PunjabKesari

प्रोटीन

रिसर्च के अनुसार, महिलाओं को रोजाना 45 ग्राम प्रोटीन चाहिए होता है। प्रोटीन हड्डियों से लेकर औरतों को कई बीमारियों से बचाता है। इसके लिए आप अंडा, चिकन, बनाना शेक, रेड मीट, मछली, सुखे मेवे आदि का सेवन करें।

मैग्नीशियम

मैग्नीशियम नाड़ियों व मांसपेशियों को मजबूती देने के साथ दिल की बीमारियों का खतरा भी कम करता है। इसके लिए काले बीन्स, पालक, कद्दू के बीज, सुखे मेवे, चावल, एवोकाडो, हरी सब्जियां, दालें आदि खाएं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

हर महिला के लिए प्रतिदिन को रोजाना 1.1 ग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड लेना चाहिए जो सॉलमन, मैक्‍रेल, ट्यूना और हेरिंग जैसी म‍छलियों में भरपूर मिलता है। अगर आप वेजिटेरियन है तो इसके लिए कद्दू के बीज, सुखे मेवे, अलसी के बीज आदि खा सकती हैं।

कैल्शियम

कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ गठिया जैसी प्रॉब्लम को दूर रखता है। इसके लिए काले बिन्स, दूध, दही, पनीर, पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां, तिल के बीज, आरेंज, सोया मिल्क और बादाम आदि को डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari

एंटीऑक्सीडेंट

एंटीऑक्सीडेंट आपको तनाव से बचाने के साथ कैंसर का खतरा घटाता है। भूनी हुई लौंग, पत्तेदार सब्जियां, मौसमी फल, राजमा, अखरोट, ब्रोकली, मूंगफली, राजमा आदि फूड्स शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स की कमी नहीं होने देंगे।

विटामिन बी-12

विटामिन बी 12 भोजन को ऊर्जा में बदल देता है। साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे वजन नहीं बढ़ता। इसके लिए आप दूध-दही, पनीर, मांस-मछली, चिकन, अंडे डाइट में शामिल करें।

बायोटिन

बायोटिन, जिसे विटामिन बी₇ भी कहा जाता है, झड़ते बालों को रोकने में मदद करता है। साथ ही यह मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। अंडे के पीले भाग में बायोटिन भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा मूंगफली, बादाम, सूरजमुखी के बीज, अखरोट, पिस्ता, कद्दू व अलसी के बीज आदि में भी बायोटिन भरपूर मात्रा में होते हैं।

PunjabKesari

Related News