20 APRSATURDAY2024 12:43:29 PM
Nari

आपकी ये 8 गलतियां बिगाड़ देंगी Breast की नेचुरल शेप

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Jan, 2021 11:54 AM
आपकी ये 8 गलतियां बिगाड़ देंगी Breast की नेचुरल शेप

प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं के शरीर में कई बदलाव आते हैं, जिसमें से एक है ब्रेस्ट साइज बढ़ जाना। प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट साइज में बदलाव आम है लेकिन कई बार आप रोजाना जाने अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं जो ब्रेस्ट साइज की नेचुरल शेप को बिगाड़ देती हैं। आज हम आपको यही बताएंगे कि आपकी किन लापरवाही के कारण ब्रेस्ट साइज खराब हो सकता है।

क्या ब्रेस्टफीडिंग से बिगड़ती है ब्रेस्ट शेप?

प्रैग्नेंसी के बाद कई बार स्तन में ढीलापन आ जाता है और लाख कोशिशों के बाद भी सही शेप में नहीं आता। हालांकि कुछ महिलाएं ब्रैस्टफीडिंग को इसका कारण मानती हैं और स्तनपान नहीं करवाती। जबकि शोध के मुताबिक, स्तनपान से स्तनों के आकार नहीं बदलता बल्कि इससे स्तन की त्वचा और भी सेहतमंद होती है।

PunjabKesari

बिना स्पोर्ट्स ब्रा के जॉगिंग

अक्सर महिलाएं नॉर्मल ब्रा पहनकर जॉगिंग करती हैं और स्पोर्ट्स ब्रा पहनना जरूरी नहीं समझती। मगर, दौड़ लगाते समय ब्रेस्ट पर असर पड़ता है और उसकी शेप खराब होने लगती है।

पियर्सिंग और टैटू

टैटू या पियर्सिंग से ब्रेस्ट में सूजन आ जाती  और इससे लिंफ नोड पर भी असर पड़ता है। इससे ब्रेस्ट का साइज नॉर्मल से अधिक हो जाती है। साथ ही इससे दर्द, खिचांव की समस्या भी होने लगती है।

बेस्ट पिचिंग के कारण

ब्रेस्ट को बार-बार उंगली से दबाना, खींचती या खुजली करने से भी नेचुरल शेप खराब हो सकती है। इसके अलावा आनुवांशिक, पेट के बल या गलत पोजिशन में सोने से भी शेप बिगड़ सकती है।

बाल हटाने के कारण

हार्मोन्स असंतुलन, शरीर में बदलाव या जेनेटिक कारणों से ब्रेस्ट पर बाल उग जाते हैं जिन्हें महिलाएं वैक्सिंग, ट्विगर, पल्लकड़ या किसी और तरीके से हटाती हैं। मगर, इससे ब्रेस्ट शेप पर असर पड़ता है।

PunjabKesari

गलत ब्रा के कारण

छोटे या बड़े साइज की ब्रा पहनने से भी ब्रेस्ट की शेप बिगड़ सकती है। दरअसल, ज्यादा टाइट ब्रा पहनने से रक्त कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं और उसकी शेप खराब होने लगती है। इसके अलावा सही कपड़ें न पहनने से भी ब्रैस्ट की शेप खराब हो जाती है।

क्रीम का यूज न करना

नमी बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है कि आप इस एरिया में भी क्रीम लगाएं लेकिन ज्यादातर महिलाएं ऐसा नहीं करती। ऐसे में ब्रेस्ट शेप खराब हो जाती है।

प्लास्टिक सर्जरी के कारण

इसके अलावा ब्रेस्ट शेप सर्जरी करवाने से लैक्टेल ब्लेंड पर असर पड़ता है, जिससे साइज में बदलाव होने लगता है। इसके अलावा धूम्रपान,उम्र और गतिविधियों से भी स्तन पर प्रभाव पड़ता है।

वजन बढ़ना

वजन बढ़ने से भी ब्रैस्ट की शेप खराब हो सकती है क्योंकि मोटापे के कारण छाती के आसपास के लिगामेंट में खिंचाव पड़ता है, जिससे स्तन ढीले हो जाते है।

PunjabKesari

बेडोल ब्रेस्ट को शेप में लाने के लिए क्या करें?

1. दिन कम से कम 2 बार ग्रीन टी पीने से भी ब्रेस्ट साइज सही रहेगा।
2. ब्रेस्ट को टाइट करने के लिए पुशअप, साइकलिंग, एरोबिक्स, डांस, प्राणायाम व मंडूकासन करें।
3. इसके अलावा 1 टेबलस्पून दही, 1 ताजा अंडा और 1 टेबलस्पून विटामिन ई ऑयल मिक्स करके 25 मिनट तक लगाएं और फिर मसाज करते हुए गुनगुने पानी से धो लें। इससे रक्त प्रवाह बढ़ेगा और ब्रेस्ट टाइट होगी।
4. ब्रेस्ट मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और वो शेप में रहते हैं। इसके लिए गुनगुने जैतून तेल से हफ्ते में 2 बार मसाज करें।
5. इसके अलावा सही ब्रा का चुनाव करें और व्यायाम के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा पहनें। ब्रेस्ट पेन, गांठ है तो नजरअंदाज ना करें 

Related News