14 OCTMONDAY2019 11:22:02 AM
Nari

Women Care: आपकी ये 6 आदतें ही है पीरियड्स में गड़बड़ी की जिम्मेदार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Sep, 2019 11:41 AM
Women Care: आपकी ये 6 आदतें ही है पीरियड्स में गड़बड़ी की जिम्मेदार

आजकल लड़कियों में पीरियड्सयानि मासिक धर्म चक्र में गड़बड़ी की समस्या आम देखने को मिल रही है। उन्हें लगता है कि ऐसा गलत खान पान या हार्मोन्स बिगड़ने के कारण हो रहा लेकिन इसकी पीछे की असली वजह आपकी ही कुछ गलत आदतें हैं। जी हां आप रोजमर्रा में कुछ ऐसी गलतियां दोहरा रही हैं, जो पीरियड्स में गड़बड़ी का कारण बन रही हैं।

 

चलिए आज हम आपको पीरियड्स में गड़बड़ी के कुछ ऐसे कारण बता रहे हैं जो आपकी गलती या अनदेखी की वजह से होते हैं।

खराब खान-पान

महिलाओं के मासिक धर्म पर खान-पान का असर अधिक पड़ता है। सही तरीके से भोजन न करने पर वजन घट जाता है और मासिक धर्म को रेगुलेट करने वाले हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं, जिससे पीरियड या तो लेट हो जाते हैं या खुलकर नहीं आते।

PunjabKesari

नींद पूरी न लेना

रात भर जागना या फिर देरी से सोना भी पीरियड्स की परेशानियों का कारण बनता है। नींद की कमी से शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन बनता है, जिसे कोर्सिटोल कहते हैं। इसका असर पिटयूटरी ग्लैंड पर पड़ता है। यह ग्रंथि शरीर में बनने वाले हॉर्मोंस को कंट्रोल करने का काम करती है। अगर इसमें गड़बड़ी आ जाए तो सीधा असर पीरियड्स की मुश्किलें बढ़ा देता है। 

हद से ज्यादा एक्सरसाइज

स्लिम-ट्रिम दिखने के लिए लड़कियां हार्ट वर्कआउट रूटीन को फॉलो करती हैं लेकिन हर चीज एक लिमिट में ही अच्छी लगती है। हद से ज्यादा एक्सरसाइज ना सिर्फ पीरियड्स में गड़बड़ी बल्कि अन्य समस्याओं का कारण भी बनती है क्योंकि इससे हार्मोन लेवल बिगड़ जाता है।

दवाइयों का असर

कुछ महिलाएं पीरियड्स को रेगुलर करने के लिए बर्थ कंट्रोल पिल्स (Birth Control Pills) लेती है लेकिन शुरूआत में यह पिल्स बॉडी के हिसाब से एडजस्ट नहीं कर पाती। इसके कारण आपका हार्मोंन्स फंक्शन गड़बड़ा जाता है और शुरू के 2-3 महीने आपके पीरियड्स समय पर नहीं आते। इस समस्या से निपटनें के लिए पिल्स एक ही नियमित समय पर लें।

PunjabKesari

अधिक तनाव लेना

ज्यादा तनाव होने से स्‍ट्रेस हार्मोन पर सीधा असर पड़ता है जोकि एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन में बाधा डालता है। अगर रक्त धारा में स्‍ट्रेस हार्मोन बढ़ जाता है तो आपकी साइकिल पर भी असर पडता है।

शराब और धूम्रपान

शराब और धूम्रपान करने के मामले में आजकल लड़कियां भी पीछे नहीं लेकिन इनका अधिक सेवन पीरियड्स में गड़बड़ी का कारण बनता है। साथ ही इससे आपको कई और गंभीर बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

वजन का बढ़ाना या घटाना

अचानक वजन बढ़ने या घटने के कारण शरीर का हॉर्मोन्स लेवल बिगड़ जाता है, जिससे आपके पीरियड्स (Periods) समय पर नहीं आते। इसलिए अपने वजन को हमेशा कंट्रोल में रखें।

PunjabKesari

चलिए अब हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिससे आप मासिक धर्म के चक्र को सही कर सकती हैं।

-एक कप पानी में 1 चम्मच धनिया के बीज और दालचीनी पाउडर को उबालें। इसके बाद इसमें 1/2 टीस्पून अनरिफाइंड चीनी मिलाकर दिन में दो बार पीएं। इससे पीरियड्स रेगुलर हो जाएंगे।
-आधा कप में पानी थोड़-सा अदरक मिलाकर 5-7 मिनट के लिए उबालें और फिर उसमें शहद मिक्स करें। दिन में 3 बार इस मिश्रण का सेवन करें। इससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी।
-अगर आपके पीरियड्स भी समय पर नहीं आ रहे तो हफ्तेभर लगातार पपीते का जूस पीएं। इसमें मौजूद फाइबर पीरियड्स को सही कर देगा।
-सौंफ में एंटीस्पास्मोडिक तत्व होते हैं, जो पीरियड्स को नियमित करने में मददगार होते हैं। आप इसकी चाय बनाकर पी सकती हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News