09 DECMONDAY2019 2:38:27 AM
Nari

Health Alert! क्या आप भी करती हैं रोजाना ये गलतियां, हो सकती हैं बीमार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Nov, 2019 10:25 AM
Health Alert! क्या आप भी करती हैं रोजाना ये गलतियां, हो सकती हैं बीमार

स्वस्थ रहने के लिए औरते एक्सरसाइज से लेकर डाइट पर खास ध्यान देती हैं लेकिन बावजूद इसके आप किसी ना किसी बीमारी से घिरी रहती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आप जाने-अनजाने रोजमर्रा की रूटीन में कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाती है। अगर समय रहते अगर इन आदतों में सुधार न किया गया तो यह आप बहुत-सी बीमारियों का शिकार हो सकती हैं।

चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप डेली रूटीन में दोहराती हैं...

Related image,nari

ब्रेकफास्ट ना करना

नाश्ता न करने से आप सारा दिन सुस्त रहते हैं। इससे आपको वजन बढ़ने, एनीमिया, ऑस्टियोपोरोसिस, कैल्शियम की कमी, बालों का झड़ना, गैस्ट्रिक और डायबिटीज जैसी समस्याए हो सकती है।

खड़े होकर पानी पीना

अक्सर देखा जाता है कि महिलाएं जल्दबाजी में खड़े होकर ही पानी पी लेती हैं लेकिन आपकी यह आदत घुटनों के दर्द का कारण बन सकती है। बेहतर होगा कि आप पानी हमेशा बैठकर ही पीएं।

Image result for water intake,nari

एल्युमिनियम के बर्तन

आजकल महिलाएं एल्युमिनियम के बर्तनों का इस्तेमाल ज्यादा करती हैं। मगर एल्युमिनियम खाने के साथ रिएक्शन करता है, खासतौर पर एसिडिक फूड से जैसे टमाटर के साथ। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आप तांबे या लकड़ी के बर्तन का ही यूज करें।

भोजन चबाकर ना खाना

माना कि आपका शेड्यूल बिजी है और आपको बहुत से काम निपटाने है लेकिन भोजन हमेशा अच्छी तरह चबाकर ही खाना चाहिए। आयुर्वेद में भी कहा गया है कि हमारे मुंह में जितने दांत हैं, उतनी ही बार खाने को चबाना चाहिए।

Image result for eating food pics,nari

इंग्लिश स्टाइल का यूज

मार्डेन टाइम के साथ आजकल हर किसी के घर में इंग्लिश स्टाइलटॉयलेट है लेकिन यह आसानी से साफ नहीं होती और इसपर काफी गंदगी अंदर रह जाती है। इससे आप कब्ज, एसिडिटी और दूसरी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। इसलिए इंडियन स्टाइल वाली टॉयलेट सीट का इस्तेमाल हमेशा बेहतर रहता है।

आधी-अधूरी नींद

एक्सपर्ट के अनुसार, हर किसी के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरूरी होता है। इसलिए अगर आपको रात को कोई जरूरी काम नहीं है तो देर तक न जागें। रात को देर तक टीवी देखने का मतलब है नींद का न आना और नींद की यह कमी स्मोकिंग जितनी ही खतरनाक होती है।

छींक रोकना भी है गलत

अक्सर लोग कहीं बाहर होने पर अपनी छींक रोकने की कोशिश करके हैं लेकिन क्या आप जानते हैं यह सेहत के लिए हानिकारक है। छींक रोकने से शरीर की रक्त धमनियां भी फटने के साथ कई और समस्याए भी हो सकती है। इसलिए कभी-भी छींक रोकने की कोशिश न करें।

Image result for stop sneezing,nari

भारी बैग से हो सकती है समस्या

कहीं बाहर या ऑफिस जाते समय हैंडबैग में जरूरी सामान रखना अच्छी बात है लेकिन इसके चक्कर में लड़कियां बैग को भारी कर लेती हैं। इससे ऐंठन, डिस्कल समस्यार, गर्दन की समस्यापओं, गठिया और चलने में समस्या हो सकती हैं। अपने हैंडबैग में सिर्फ बहुत जरूरी सामान ही रखें।

सोते समय ब्रा पहनना

अगर आप भी रोजाना सोते समय ब्रा पहनती हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। यह आपके पीक्टरल मसल्‍स को रोकता रहता है जिसके कारण आपकी आर्म्‍स की वेन्‍स का सर्कुलेशन प्रभावित होता है। इसके अलावा यह ब्रेस्‍ट टिश्‍यु को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

साबुन के साथ वेजाइना को धोना

अगर आप भी वेजाइना को साबुन से साफ करती हैं तो संभल जाएं। यह काफी संवेदनशील हिस्सा है, जिसे कठोर साबुन से धोने पर पीएच स्तर में असंतुलन पैदा हो सकता है और वहां बैक्टीरिया पनप सकते हैं।

ब्रा को हफ्ते में एक बार धोना

एक्सपर्ट के मुताबिक, महिलाओं को ब्रा तीन बार इस्तेमाल करने के बाद धोनी चाहिए। लंबे समय तक इसका इस्‍तेमाल करने से स्‍मैल आने लगती है और कप फ्रैबिक फैल जाता है, जिससे ब्रैस्ट शेप बिगड़ सकती है।

 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News