20 APRSATURDAY2024 1:20:03 AM
Nari

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेंगे ये 10 घरेलू नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jul, 2019 05:24 PM
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेंगे ये 10 घरेलू नुस्खे

हाई ब्लड प्रेशर यानि हाइपरटेंशन एक गंभीर बीमारी है, जो गलत लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण आजकल काफी देखने को मिल रही है। हाइपरटेंशन के कारण शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन और अन्य जरूरी तत्व पहुंचाने वाले ब्लड वेसल्स नष्ट हो जाते हैं, जिससे दिल व किडनी रोग का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि लोग दवा के जरिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं लेकिन आप देसी नुस्खों से भी इससे छुटकारा पा सकते हैं।

हारपरटेंशन क्या हैं ?

हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्तचाप की वो स्थिति जब धमनियों में खून का प्रवाह व दबाव काफी हद तक बढ़ जाता है। शरीर में खून का दौरा तेज हो जाता है। सामान्य रक्तचाप की रेंज 120/80 MMHG होती है लेकिन जब यह स्तर बढ़ता हैं तो इसका असर ब्रेन, किडनी, दिल और आंखों पर पड़ना शुरु हो जाता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के टिप्स
लौकी का जूस

सुबह खाली पेट रोज लौकी रस पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती। इसके अलाव इससे दिल और डायबिटीज की बीमारियां भी दूर रहती है।

PunjabKesari

प्याज का रस

प्याज के रस में 1 चम्मच शुद्ध देसी घी मिलाकर खाने से इस बीमारी में आराम मिलता है। इसके अलावा रोजाना तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से भी बीपी कंट्रोल BP Control रहता है।

काली मिर्च

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर आधा गिलास गर्म पानी में काली मिर्च पाउडर मिलाएं और 2-2 घंटे बाद इसका सेवन करें। 

शहतूत

रोज 25 ग्राम शहतूत का जूस मिकाल कर सुबह पीएं। रोजाना इसका सेवन इस समस्या को दूर करने में मदद करता है।

PunjabKesari

आंवला का रस

1 चम्मच आंवले के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर सुबह-शाम पिएं। इससे हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा।

दालचीनी पाउडर

1/2 चम्मच दालीची का पाउडर को रोज सुबह गर्म पानी के साथ लें। इससे हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी खत्म हो जाएगी।

नींबू का रस

बढे हुए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए आधा गिलास पानी में नींबू निचोड़ लें। फिर इसे 2-2 घंटे के अंतर से पीते रहें। इससे काफी फायदा मिलेगा।

PunjabKesari

तुलसी की पत्तियां

तुलसी के पत्ते और दो नीम की पत्तियां लेकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पानी में घोलकर खाली पेट सुबह पिएं। ऐसा रोज लगातार करने से 15 दिन में आपको असर दिखाई देगा।

मेथी के दानें

सोने से मेथी के दानों को गर्म पानी में भिगो दें। सुबह उठकर खाली पेट इसका पानी पीने और दानें चबाने से हाई ब्लड प्रेशर दूर हो जाता है।

तरबूज के बीज

तरबूज के बीज की गिरी तथा खसखस अलग-अलग पीसकर बराबर मात्रा में मिलाकर रख लें। इसका रोजाना सुबह एक चम्‍मच सेवन करें।

PunjabKesari

साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना व्यायाम करें और तनाव से दूर रहें। इसके अलावा र 6 महीने में एक बार बीपी का चेकअप जरूर करवाएं। याद रखें कि हाई बीपी में हार्ट, किडनी व शरीर के अन्य अंग काम करना बंद कर सकते हैं इसलिए बीमारी को गंभीरता से लें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News