06 MAYMONDAY2024 4:05:59 AM
Nari

7 स्वीमिंग पूल, 40 से ज्यादा रेस्तरां, वॉटरपार्क ...दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज मियामी पोर्ट से रवाना

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 28 Jan, 2024 01:54 PM
7 स्वीमिंग पूल, 40 से ज्यादा रेस्तरां, वॉटरपार्क ...दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज मियामी पोर्ट से रवाना

जब भी बात सबसे बड़े क्रूज की बात आती हैं तो लोगों के जेहन में टाइटेनिक का नाम आता है। लेकिन पिछले साल अब एक और बड़ा क्रूज तैयार हुआ है, 'आइकॉन ऑप दी सीज'। ऐसा दावा किया जा रहा है कि ये दुनिया का सबसे बढ़ा क्रूज है। इस क्रूज ने कल यानी शनिवार को मियामी पोर्ट से अपनी पहली यात्रा शुरु की है। कई लोग इस जहाज की तुलना आइकॉनिक जहाज टाइटेनिक से कर रहे हैं।

PunjabKesari

क्या है क्रूज की खासियत

लगभग 6 एकड़ लंबे आयकॉन ऑफ़ द सीज़ पर एक साथ 5,610 पैसेंजर और 2,350 क्रू सदस्य यानि 7960 लोग एकसाथ यात्रा कर सकते हैं। फ़िनलैंड में इस क्रूज़ को बनाया गया है और अब इसका सफलतापूर्वक ट्रायल भी कर लिया गया है। 450 स्पेशलिस्ट्स ने चार दिन तक शिप के बो, मेन इंजन, प्रोपेलर, नोएज़ लेवल्स आदि की चेकिंग की। चेकिंग के बाद क्रूज वापस मेयर टुर्कु शिपयार्ड वापस लौट चुका है। बता दें,  क्रूज़ में दुनिया का सबसे बड़ा वॉटरपार्क तो होगा ही साथ ही इसमें थीम पार्क, रेस्टोरेंट्स, ड्रिंकिंग और एंटरटेनमेंट के लिए 40 से भी ज़्यादा ऑप्शंस मिलेंगे। इस क्रूज़ पर एक अल्टीमेट फैमिली टाउन हाउस होगा जो रहने के लिए एक तीन मंजिला घर जैसा है।

PunjabKesari

मिलेंगी घर जैसा ऐशो - आराम

इस क्रूज के मालिक रॉयल कैरिबियन का कहना है कि इसपर समुद्र में चलने वाला सबसे बड़ा वॉटरपार्क है। इसी वॉटरपार्क में 6 वॉटर स्लाइड्स लगाए गए हैं। रॉयल कैरिबियन का दावा है कि इस जहाज पर लोगों को वो अनुभव मिलेगा, जिसकी उन्होंने कल्पना भी नहीं की थी। वहीं इस क्रूज शिप पर रिजॉर्ट गेटवे, थीम पार्क, एक बीच और ड्रिंकिंग और डाइनिंग की सारी सुविधाएं हैं।  रिलैक्स करने के 7 पूल और 9 वर्लपूल भी मौजूद हैं। आइकॉन ऑफ द सीज के 20 डेक में रॉयल कैरेबियन का पहला ड्यूलिंग पियानो बार भी होगा। वहीं जहाज पर 28 तरह के कैबिन भी हैं। एक कमरे में 3-4 लोग रह सकते हैं, जयादातर कमरों में बॉलकानी भी है, जिससे समुद्र का view enjoy किया जा सकता है। 

PunjabKesari

मियामी से शुरु हुआ सफर

कल यानी शनिवार को क्रूज का सफर मियामी से शुरु हुआ। 7 दिन के इस सफर वाली ट्रिप में टिकटों के लिए अलग- अलग दाम है। सबसे सस्ती टिकट 1,39,707 रुपये की है। 

Related News