29 APRMONDAY2024 3:15:35 PM
Nari

बच्चों को उम्र भर स्वस्थ रखती हैं बचपन में सिखाई ये Good Habits

  • Updated: 31 Jan, 2018 11:38 AM
बच्चों को उम्र भर स्वस्थ रखती हैं बचपन में सिखाई ये Good Habits

मां-बाप की जिंदगी में उनके बच्चों से ज्यादा कोई महत्वपूर्ण नहीं होता। पेरेंट्स बच्चों की जिदंगी को खुशहाल बनाने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं। हर माता- पिता यही चाहते हैं कि उनका बच्चा हमेशा स्वस्थ रहें और एक अच्छा इंसान बनें। इसके लिए वो उन्हें हेल्दी डाइट के साथ-साथ अच्छी परवरिश भी देते है। बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत जरूरी है कि आप उन्हें अच्छी आदतें सिखाएं। उन आदतों को सीख कर वह आगे चलकर एक बेहतर इंसान बनेगा और स्वस्थ जीवन व्यतीत करेगा। अगर आप भी अपने बच्चे को स्वस्थ और हंसता-खेलता हुआ देखना चाहते हैं तो उनमें इन आदतों को जरूर डालें।

 

1. समय पर सोना और जागना 

PunjabKesari
बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए उनको अच्छी आदते सीखाना बहुत जरूरी है। सबसे पहले उनमें जल्दी सोने और उठने की आदत डालें। उनके सोने और उठने के लिए एक टाइम निर्धारित करें और बच्चों को उसी टाइम पर सोने और उठने को कहें।  

 

2. एक्‍सरसाइज या स्‍पोर्ट्स

PunjabKesari
बच्चों को सुबह जल्दी उठाने के बाद उनको एक्सरसाइज करवाएं। एेसा करने से बच्चों का शारीरिक विकास ठीक से होगा। आप भी बच्चों के साथ मिलकर एक्सरसाइज और स्पोर्ट्स खेले। इससे बच्चे खुशी और मस्ती में यह काम कर लेते है।

 

3. साफ-सफाई

PunjabKesari
बच्चों को भोजन खाने से पहले और बाद में हाथ धोने की आदत डाले। वह जितनी अपनी और आस-पास की सफाई रखेंगे उतना ही स्वस्थ रहेंगे। सब से पहले इस आदत को अपने जीवन में अपनाए। आप खुद जीतना साफ, स्वच्छ कपड़े डालेगें बच्चे भी उस आदत को अपनाने लगेंगे।

 

4. अच्‍छा खानपान

PunjabKesari
बच्चों को तेल और मसालेदार भोजन, पिज्जा, सोडा जैसा खाना खाने को न दे और न ही खुद उनके सामने यह सब चीजें खाएं। बच्चे वही काम और आदतें अपनाते है जो वह अपने बड़ों को करता देखते हैं। उनको स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप भी स्वस्थ रहें। बच्चों को केवल हरी सब्जियां, फल, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन ही खाने को दें।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News