15 SEPSUNDAY2019 3:34:23 PM
Nari

प्रेग्नेंसी में भी रखना है व्रत तो इन 6 बातों का रखें ख्याल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Apr, 2019 12:19 PM
प्रेग्नेंसी में भी रखना है व्रत तो इन 6 बातों का रखें ख्याल

मां दुर्गा के नवरात्रे चल रहे है। इन दिनों लोग खासकर महिलाएं 9 दिनों तक व्रत रखती हैं लेकिन अगर आप इस दौरान प्रेग्नेंट हैं और इसके बाद भी व्रत रखना चाहती हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है जिससे आप खुद का भी ख्याल रख सकें और होने वाले बेबी की हेल्थ भी अच्छी बनी रहें। आइए जानते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान व्रत रखने के साथ-साथ आप किस तरह अपनी सेहत का भी ख्याल रख सकती हैं।

 

समय पर भोजन करें

नवरात्रि के व्रत के दौरान ज्यादा देर तक भूखे ना रहें और समय-समय पर कुछ ना कुछ खाते रहें। इसके अलावा विटामिन से भरपूर आलू, फल और दूध का सेवन भरपूर मात्रा में करें। बहुत देर तक भूखा रहने से आपको सिर दर्द, कमजोरी, एनीमिया और एसिडिटी हो सकती है जो आपके बच्चे के लिए ठीक नहीं है। 

 

चाय का ज्यादा सेवन ना करें

ज्यादातर लोग व्रत के समय बार-बार चाय पीते रहते हैं। अगर आप ज्यादा चाय पीती हैं तो इससे आपको नुकसान हो सकता है। चाय की बजाए आप नारियल पानी या फलों का जूस पी सकते हैं। व्रत के दौरान भरपूर पानी पीना भी फायदेमंद रहेगा।

PunjabKesari

 

पूरी नींद जरूर लें

खुद का और बच्चे का अच्छे से ख्याल रखने के लिए व्रत के समय ज्यादा से ज्यादा आराम करें और अच्छी नींद लें जिससे कि आप हेल्दी रह सकें। प्रेग्नेंसी के दौरान व्रत रखने पर जूस का सेवन अच्छी तरह से करें और खुद को फिट रखें। इसके अलावा डॉक्टर से सलाह लेकर दवाइयां भी लेते रहें।

 

कैल्शियम की पूर्ति

प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी से बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है इसलिए ऐसे समय में व्रत रखने पर दिन में 2-3 बार दूध जरूर पीएं। यह शरीर में कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने के साथ-साथ एनर्जी भी बनाए रखता है।

PunjabKesari

 

खून की कमी से बचें

व्रत रखने से पहले डॉक्टर से पूरी तरह जांच करवा लें। प्रेग्नेंसी में ज्यादातर महिलाओं को खून की कमी हो जाती है। इससे निपटने के लिए ज्यादा से ज्यादा आयरन युक्त फूड ही खाएं। व्रत के दौरान आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप अनार, पाइनएप्पल, अंजीर, तरबूज और ड्राई फूट्स का सेवन करें।

 

डॉक्टर की सलाह जरूर लें

व्रत रखने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। अगर आपकी प्रेग्नेंसी को पहले तीन महीने और आखिरी तीन महीने का वक्त चल रहा हैं तो व्रत रखना आपके लिए रिस्की हो सकता है। इस दौरान होने वाला बच्चा पूरी तरह आप पर निर्भर करता है ऐसे में इस वक्त आपको उसे भरपूर आहार देना होता है। 

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News