16 DECMONDAY2019 2:31:28 AM
Nari

मोेटापे से लेकर दिल की कई बीमारियों को दूर करती है Swimming

  • Updated: 06 Aug, 2017 05:24 PM
मोेटापे से लेकर दिल की कई बीमारियों को दूर करती है Swimming

अक्सर लोग पानी में डूबने के डर से या फिर एक्सरसाइज करने के लिए स्विमिंग सिखते है। बहुत ही कम लोगों को शायद ये बात पता होगी कि स्विमिंग न केवल हमें डूबने से बल्कि कई बीमारियों से भी बचाती है। रोजाना स्विमिंग करने से आप का शरी एकदम फिट रहता है। स्विमिंग करने से आप अपनी बॉडी में बहुत से चेंज महसूस कर सकते है। स्विमिंग करने वोले लोग को दिल और हड्डियों से जुड़े रोग भी नहीं होते है। इसलिए आप भी आज से आपनी दिनर्चया में स्विमिंग को जरुर शामिल करें।

 

1. दिल की बीमारियां
दिल की बीमारियों से दूर रहने के लिए स्विमिंग सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। एक हफ्ते में 2-3 बार स्विमिंग करने से आप दिल की बीमारियों से बचे रहते है। इसके अलावा स्विमिंग करने से आपके शरीर का बल्ड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। जो आपके फेफड़ों को दुरुस्त रखने में मदद करता है।

2. वजन कम होना
स्विमिंग की मदद से आप कम समय में काफी ज्यादा कैलॉरीज बर्न कर लेते है और आपका शरीर लचीली बनता है। जिससे आपमें ज्यादा चुस्ती फुरती आती है। इससे आप जल्दी थकते नहीं और सभी काम जल्द से जल्द कर लेते है। रोजाना कैलरी बर्न करने से आप कई तरह की बीमारियों से भी दूर रहते है।

3. हड्डियों की मजबूती
बुजुर्ग स्विमिंग करके जोड़ों और हड्डियों में दर्द रहने जैसी परेशानियों से आसानी से निजात पा सकते है। अन्य एक्सरसाइज के मुकाबले स्विमिंग करते वक्त आपकी हड्डियों पर कम जोर पड़ता है। इसकी मदद से आप हड्डियों पर बिना प्रैशर दिए एक्सरसाइज कर सकते हैं।

4. फेफड़े
इसकी मदद से आपके फेफड़ों की भी बेहतर एक्सरसाइज हो जाती है। इससे आपका रेस्पीरेटरी सिस्टम भी दरुस्त रहता है। आम लोगों से स्विमिंग करने वाले लोगों के फेफड़ो की कैपेसिटी ज्यादा होती है। ऐसे लोग दूर तक बिना थके दौड़ सकते है। खेल खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए ये सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है।

5. बॉडी में लचीलापन
ज्यादातर लोग बॉडी को लचीला बनाने के लिए जिम जाना पंसद करते है और वहां ज्यादा वर्कआउट करने के बाद कुछ ओर नहीं कर पाते लेकिन स्विमिंग करने के बाद आपको किसी भी तरह की कोई थकावट नहीं होती है। इसके अलावा इसे प्रेगनेंट महिला, बुजुर्ग और बच्चे सभी कर सकते है। इसे करने के बाद आपके मूड भी रिफ्रेश हो जाता है।

Related News