24 AUGSATURDAY2019 5:25:02 PM
Nari

पाकिस्तान में पहली हिंदू महिला जज बनीं सुमन कुमारी: रिपोर्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Jan, 2019 01:31 PM
पाकिस्तान में पहली हिंदू महिला जज बनीं सुमन कुमारी: रिपोर्ट

महिलाएं जब ठान लेती हैं तो वह ना-मुमकिन को भी मुमकिन कर देती हैं। फिर चाहे वह घर की जिम्मेदारी उठाना हो या बाहर जाकर काम करना। आज हम आपको एक ऐसी ही महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने पाकिस्तान की न्यायाधीश बन देश का नाम गर्व से रोशन कर दिया है।

 

पाकिस्तान की जज बनी पहली हिंदू महिला

सुमन कुमारी पाकिस्तान में दीवानी न्यायाधीश के पद पर नियुक्त होने वाली पहली हिंदू महिला है। मीडिया की खबरों के अनुसार, कम्बर-शाहदकोट निवासी सुमन अपने पैतृक जिले में ही न्यायाधीश के तौर पर सेवाएं देंगी। सुमन कम्बर-शाहददकोट जिले के गरीबों को मुफ्त कानून सहायता मुहैया कराना चाहती हैं। सुमन के पिता ने कहा, 'सुमन ने एक चुनौतीपूर्ण पेशा चुना है, लेकिन मुझे विश्वास है कि वह कड़ी मेहनत और ईमानदारी से ऊंचा मुकाम हासिल करेंगी।'

 

लॉ पोस्ट ग्रेएजुएट है सुमन

सुमन ने हैदराबाद से एलएलबी और कराची की सैयद जुल्फिकार अली भुट्टो विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान से कानून में पोस्ट ग्रेएजुएशन की पढ़ाई की है। सुमन के पिता नेत्र रोग विशेषज्ञ हैं और उनका बड़ा भाई सॉफ्टवेयर इंजिनियर और बहन चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं।

PunjabKesari, Suman Kumari Image, Women Judge Image

पाकिस्तान में 2 प्रतिशत हिंदू आबादी

पाकिस्तान में किसी हिंदू व्यक्ति को न्यायाधीश नियुक्त किए जाने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले हिंदू न्यायाधीश जस्टिस राणा भगवानदास थे, जो 2005 से 2007 के बीच संक्षिप्त अवधि के लिए कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किएये गए थे लेकिन पाकिस्तान में हिंदू न्यायाधीश बनने वाली सुमन पहली महिला ही है। पाकिस्तान की कुल आबादी में 2 प्रतिशत हिंदू हैं और इस्लाम के बाद देश में हिंदू धर्म दूसरा सबसे बड़ा धर्म है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad