22 SEPSUNDAY2019 5:31:16 PM
Nari

दांतो में लगता है ठंडा-गर्म तो काम आएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 31 Aug, 2019 03:24 PM
दांतो में लगता है ठंडा-गर्म तो काम आएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

हम सभी के दांतो पर इनेमल नाम की एक कोटिंग होती है। जो दांतो को पर एक कवच का काम करती है। फास्ट-फूड, कोल्ड-ड्रिंक्स और अधिक ट्रांस फैट वाला फूड खाने से यह कोटिंग घिसनी शुरु हो जाती है। जिस वजह से हम जो भी खाते हैं ठंडा चाहे गर्म, वो हमारे दांतो पर एक अटैक सा करता है। जिसे हिंदी भाषा में झनझनाहट भी कहा जाता है। कई लोग तो दांतों की इस प्रॉब्लम से इतना परेशान होते हैं कि अच्छे से खाना भी नहीं खा पाते। तो चलिए दांतों की इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में...

नमक और पानी का घोल

आधा गिलास हल्के गुनगुने पानी में 2 चम्मच नमक डालकर घोल तैयार कर लें। रोज सुबह ब्रश करने से पहले इस पानी से कुल्ला करें। कुल्ला करने के 10-15 मिनट के बाद ही ब्रश करें। दांतो में ठंडा-गर्म लगने की समस्या से पीछा छुड़वाने का यह सबसे आसान और बढ़िया तरीका है।

PunjabKesari,nari

सरसों का तेल और सेंधा नमक

1 चम्‍मच सरसों के तेल में 1 छोटा चम्‍मच सेंधा नमक मिलाएं। इस मिश्रण से दांतों और मसूड़ों की हल्‍के-हल्‍के मसाज करें। मसाज के बाद तेल को 5 मिनट तक दांतो में लगा रहने दें। दांतो से जुड़ी हर समस्या को दूर करने का यह सबसे पुराना और असरदार तरीका है। ऐसा आप हफ्ते में दो बार जरुर करें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा दांतों को चमकाने और ठंडा-गर्म लगने जैसी समस्त परेशानियों के दूर रखने का एक प्राकृतिक उपाय है। यह एक प्रकार का ब्‍लीच होता है, जो दांतों को आसानी से साफ कर देता है। दांतों को बेकिंग सोडा के साथ 4-5 मिनट एक सप्‍ताह तक रेगुलर साफ करने से दांतों की हर तरह की समस्या दूर हो जाती है।

PunjabKesari,nari

च्‍युइंग गम

बिना चीनी वाली च्‍यूइंगम दांतों के लिए अच्‍छी मानी जाती है। इसके चबाने से मुंह में लार बनती है, जिससे दांतों को संक्रमण से बचाने में मदद मिलती है। इसे चबाने से दांतों में फंसा भोजन भी निकल जाता है। जिससे आपके दांत हमेशा साफ-सुथरे रहते हैं और इनमें ठंडा गर्म कम लगता है।

चाय

ग्रीन और ब्‍लैक-टी में पॉलीफिनॉल पाया जाता है, जो दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है। आपके दांत जितने अधिक मजबूत होंगे, ठंडे-गर्म का असर इन पर उतना ही कम होगा।

PunjabKesari,nari

इन सब घरेलू उपायों के साथ-साथ आप अपने ब्रश करने के तरीके को भी जरुर बदलें। जिससे आपकी परेशानी और भी जल्द कम हो जाएगी।

-नर्म टूथब्रश का इस्तेमाल करें।
-ब्रश हमेशा हल्के हाथों से करें।
-नमक वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें।
-फ्लोराइड माउथवॉश का इस्तेमाल दिन में दो बार जरुर करें।
-खाना खाने के बाद मुंह की सफाई जरुर करें।
-ठंडी और गर्म चीजों से परहेज करें।
-चाय-कॉफी, सिरका और अन्य अम्लीय पदार्थों से दूरी बनाकर रखें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News