29 APRMONDAY2024 2:12:53 PM
Nari

Restaurant जैसे Yummy नूडल्स बनेंगे, जब फॉलो करेंगी ये Cooking Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Dec, 2023 04:42 PM
Restaurant जैसे Yummy नूडल्स बनेंगे, जब फॉलो करेंगी ये Cooking Tips

घरों में चाइनीज फूड्स में से सबसे ज्यादा नूडल्स बनते हैं लेकिन कुछ महिलाओं की शिकायत रहती है कि नूडल्स रेस्त्रां जैसे खिलखिले नहीं बनते और आपस में चिपककर स्टिकी हो जाते हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे कुकिंग टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप घर में ही नूडल्स को टेस्टी बना सकते हैं। आइए जानते हैं.....

अच्छा तेल करें इस्तेमाल 

बाजार जैसे टेस्टी नूडल्स बनाने के लिए आप अच्छे तेल का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो मूंगफली, सूरजमुखी या फिर किसी ऐसे तेल का इस्तेमाल करें जिससे नूडल्स खराब न हों। इस तरह के तले का इस्तेमाल करने से नूडल्स को टॉस करने में भी मदद मिलती है। 

PunjabKesari

सही बर्तन चुनें 

घर में नूडल्स बनाते समय सबसे पहली समस्या महिलाओं को यह आती है कि यह खिलेखिले नहीं बनते। ऐसे में आप यदि घर में भी खिले-खिले नूडल्स बनाना चाहते हैं तो अच्छे बर्तन का चुनाव करें क्योंकि नूडल्स को पकाने के लिए तेज आंच की जरुरत होती है। यही वजह है कि चाउमीन बनाते समय कार्बन स्टील या लोहे की बढ़ी कढ़ाई का इस्तेमाल होता है ताकि नूडल्स आपसे में न चिपके।

इस समय डालें सब्जियां 

नूडल्स बनाते समय इस बात का भी खास ध्यान रखें कि सब्जियां अलग-अलग आकार में न काटें। इससे भी नूडल्स में डाली गई सब्जियां न तो दिखने में अच्छी लगती हैं और न ही नूडल्स बनाने पर यह अच्छे से पकती हैं। ऐसे में यदि आप नूडल्स बनाते समय पहले सख्त सब्जियां और लास्ट में जल्दी पकने वाली सब्जियां डालते हैं।  

PunjabKesari

ये स्टेप्स भी आएंगे काम 

. नूडल्स बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी को अच्छी तरह से उबलने के लिए रख दें ।
. फिर उबलते हुए पानी में थोड़ा सा नमक और तेल डालें। 
. इसके बाद उबलते हुए पानी में कच्चे सूखे नूडल्स डालकर 5 मिनट तक पकाएं। 

PunjabKesari
. अब पैन से नूडल्स निकालकर उसे छानकर तुरंत ठंडे पानी से निकालें। 
. ठंडे पानी ने निकालने के बाद बर्तन में फैलाकर उसमें थोड़ा सा तेल डालकर 2-3 घंटे के लिए नूडल्स को सूखने के लिए छोड़ दें। 
. इन सभी स्टेप्स को जब आप फॉलो करेंगे तो नूडल्स बिल्कुल अलग-अलग रहेंगे और पैन में नूडल्स बनाते समय यह एक दूसरे से नहीं चिपकेंगे।

Related News