27 MAYWEDNESDAY2020 4:06:16 PM
Nari

Smart Bra जो करेंगी ब्रेस्ट कैंसर से बचाव

  • Edited By shipra rana,
  • Updated: 04 Apr, 2020 04:07 PM
Smart Bra जो करेंगी ब्रेस्ट कैंसर से बचाव

कैंसर का नाम सुनते ही लोगों का दिल दहल जाता है। महिलाएं हो या पुरुष उन्हें अक्सर यही डर सताता है कि कहीं वो भी इस बीमारी का शिकार न हो जाए। लेकिन एक और डर उन्हें परेशान करता है और वो है कैंसर के टेस्ट का खर्चा। जी हां, दुनिया भर में ऐसे 38 प्रतिशत कैंसर पेशेंट है जिन्होंने अपना टेस्ट करवाया ही नहीं था। अब अगला सवाल आता है कि कौन-सा कैंसर लोगों की जान ले रहा है। इसका जवाब मिला GLOBOCAN डेटाबेस की रिपोर्ट्स से, उनके अनुसार साल 2018 में स्तन कैंसर दुनिया भर में महिलाओं में कैंसर से जुड़े मौतों का मुख्य कारण था। 

PunjabKesari

इजी डिटेक्शन कैसा होगा संभव ?
उनका कहना है कि समय पर कैंसर डिटेक्शन से 90% से अधिक मामलों में स्तन कैंसर को ठीक किया जा सकता है। साल 2018 में एक मिलियन नए केसेस मिले थे और 627,000 मौतों की खबर। अब ऐसे में वैज्ञानिकों ने एक समाधान ढूँढा है। एक ऐसा स्मार्ट ब्रा जिसे पहनने से साटन कैंसर को डिटेक्ट करना आसान हो जाएगा। 

PunjabKesari

कैसे करता है काम ?

उनका कहना है कि यह स्मार्ट ब्रा उन महिलाओं के लिए डिज़ाइन किया गया है जो औरतें क्रिटिकल स्टेज पर है। अब यह इलेक्ट्रिकल थर्मल गुणों के माप पर आधारित है। यह डिवाइस सेंसरों से डिज़ाइन किया गया है, जो स्तन कैंसर का जल्दी से पता लगाने में सक्षम है, आराम से और स्वास्थ्य के लिए जोखिम के बिना।यह ब्रा सिर्फ डिटेक्शन के लिए है यानी आप इसे डेली बेसिस पर नहीं पहन सकते है। 

PunjabKesari

मैमोग्राफी क्यों नहीं करता जल्दी ब्रैस्ट कैंसर को डिटेक्ट?
-मैमोग्राफी एक लंबा प्रोसेस है। 
-इसमें बहुत सारा खर्च भी है। 
-यह तकनीक हर किसी को नहीं आती है। 
- एक्सपेरिएंस्ड डॉक्टर्स ही कर सकते है इस टेस्ट का परिक्षण। 
-कई बार समय की कमी होने के कारण टेस्ट पूरा नहीं हो पाता है। 

Related News