19 APRFRIDAY2024 3:12:33 PM
Nari

टूथपेस्ट से मिलेंगे स्किन को 9 जबरदस्त फायदे, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Jun, 2020 11:18 AM
टूथपेस्ट से मिलेंगे स्किन को 9 जबरदस्त फायदे, यूं करें इस्तेमाल

अगर आप भी टूथपेस्ट को सिर्फ दांत साफ करने के लिए इस्तेमाल करते है। साथ ही सोचते है कि यह बस दांत चमकाने के लिए ही बनी है तो ऐसे में आप गलत है। असल में टूथपेस्ट में पाएं जाने वाले तत्व हमारी स्किन केयर के लिए भी फायदेमंद होते है। थोड़े से टूतपेस्ट को कुछ मिनटों के लिए चेहरे पर लगाने से स्किन से जुड़ी कई समस्या का समाधान होता है। तो आइए आज बात करते है टूथपेस्ट से मिलने वाले बेमिसाल फायदों के बारे में...

पिंपल्स करें दूर

चेहरे पर पिंपल्स होने पर थोड़ा सा टूथपेस्ट उसपर कुछ घंटों या रात को लगाकर सो जाएं। अगली सुबह चेहरे को ताजे पानी से धोएं। लगातार कुछ दिन इसे लगाने से पिंपल्स और साथ ही इसके पड़े निशान दूर हो जाएंगे।

Toothpaste,nari

नाखून करें साफ

नाखूनों का पीलापन दूर करने के लिए थोड़े सी टूथपेस्ट लें। इसे कॉटन की मदद से नाखूनों पर रगड़े। 5-10 मिनट के बाद नाखूनों को पानी से धो लें।

मेहंदी का रंग छुड़वाए

अक्सर सिर पर मेहंदी लगाते समय यह माथे पर लग जाती है। इसके लिए थोड़ी सी मात्रा में टूथपेस्ट लेकर उसे प्रभावित जगह पर धीरे-धीरे रगड़ें। उसके बाद किसी कपड़े को गीला कर उसे साफ कर लें। इसे प्रक्रिया को दिन में 2 बार दोहराने से मेंहदी जल्दी छुट जाएंगी।

जलन से दिलाएं राहत

स्किन का कोई हिस्सा जल जाने पर उसकी जलन कम करने के लिए टूथपेस्ट फायदेमंद होता है। इसके लिए थोड़ी सी टूथपेस्ट को जली हुई जगह पर लगाएं। इससे जलन में तो आराम मिलेगा ही साथ में छाले भी नहीं पड़ेंगे।

nari

दाग व निशान हटाएं

अक्सर कांच की टेबल पर चाय या कॉफी कप रखने से निशान बन जाते हैं। इसके लिए भी टूथपेस्ट फायदेमंद होता है। ऐसे में टूथपेस्ट से कांच को साफ करने से निशान कुछ ही मिनटों में दूर हो जाते हैं।

स्किन प्रॉब्लम करें दूर

इसे नींबू के रस के साथ मिक्स कर फेसपैक की तरह लगाएं। इससे चेहरे पर ग्लो आता है। इसके अलावा यह सनबर्न, झुर्रियों, झाइयों, काले घेरे और डार्क स्किन की परेशानी से राहत दिलाता है।

मेनीक्योर या पैडीक्योर

आप टूथपेस्ट की मदद से घर पर ही आसानी से मेनीक्योर या पैडीक्योर र पार्लर जैसा ग्लो पर सकती है। इसके लिए 1 टब में पानी भरें। उसमें थोड़ी सी टूथपेस्ट मिलाएं। फिर इस घोल से अपने पैरों व हाथों को 10-15 मिनटों तक भिगोएं। फिर पानी से इन्हें साफ कर लें। 

manicure,nari

ध्यान दें, स्किन केयर के लिए जड़ी-बूटियों से भरपूर टूथपेस्ट को यूज न करें। इससे स्किन पर जलन हो सकती है। 

गहनों में लाएं नई चमक

टूथपेस्ट से गहनों की सफाई करने से इनमें नई चमक आती है। यह गहनों पर पड़े काले निशान कुछ ही मिनटों में दूर कर देता है।

बर्तनों की तेज स्मैल करें दूर

आमतौर पर दूध की स्ट्रांग बर्तनों से आती रहती है। ऐसे में दूध के बर्तनों में टूथपेस्ट लगाने से इससे आने वाली महक से छुटकारा मिलता है। आप इससे बच्चे की दूध की बॉटल भी साफ कर सकते हैं। 

nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News