24 JULWEDNESDAY2024 12:59:29 PM
Nari

21 या 22 कब है नाग पंचमी? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Aug, 2023 03:36 PM
21 या 22 कब है नाग पंचमी? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि

हर साल श्रावण महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। हिंदू धर्म में नागों की पूजा के इस पवित्र त्योहार का बहुत ही महत्व बताया गया है। इस दिन नाग देवता की उपासना की जाती है। नाग देवता की पूजा करने से आध्यात्मिक शक्ति, मनोवांछित फल और धन लाभ के योग बनते हैं। इस बार नाग पंचमी किस दिन मनाई जाएगी और पूजा की विधि क्या है आज आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं...

पूजा का शुभ मुहूर्त 

इस बार पंचमी तिथि की शुरुआत 21 अगस्त रात 12:21 पर होने वाली है और पंचमी तिथि का समापन 22 अगस्त दोपहर 02 बजे होगा। इस पंचाग के अनुसार, ऐसे में नाग पंचमी 21 अगस्त को मनाई जाएगी। पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 05:53 से लेकर सुबह 08:30 मिनट तक रहेगा। 

PunjabKesari

कैसे करें पूजा? 

नाग पंचमी के दिन आठ नागों की पूजा की जाती है जिसमें अनंत, वासुकि, पद्म, महापद्म, तक्षक, कुलीर, कर्कट और शंख नाम के अष्टंगों की उपासना की जाती है। नाग पंचमी से एक दिन पहले चतुर्थी वाले दिन एक बार भोजन करें इसके बाद पूरे दिन का उपवास करके शाम को ही भोजन करें। पूजा करने के लिए लकड़ी की चौकी पर नाग का कोई चित्र या फिर सांप की मूर्ति रखें। इसके बाद नाग देवता पर हल्दी, लाल सिंदूर, चावल और फूल चढ़ाकर पूरे नियमअनुसार नाग देवता की पूजा करें। पूजा करने के बाद नाग देवता की आरती करें। इसके बाद यह दूध नाग देवता को पिला दें। अंत में नाग पंचमी की कथा सुनकर व्रत का पारण करें।

PunjabKesari

इस दिन भूलकर भी न करें ये काम 

. नाग पंचमी वाले दिन भूमि की खुदाई करना या फिर खेत में हल चलाना बहुत ही अशुभ माना जाता है। इसके अलावा इस दिन साग भी नहीं तोड़ना चाहिए। 

. चूल्हे पर खाना बनाने के लिए इस दिन तवे और लोहे की कढ़ाई का इस्तेमाल न करें। इससे नाग देवता को कष्ट हो सकता है। 

. इसके अलावा इस दिन अपने मुंह से किसी के लिए कोई गलत शब्द न निकालें क्योंकि ऐसा करना बहुत ही अशुभ माना जाता है। 

PunjabKesari

. नाग पंचमी वाले दिन कोई नुकीली या फिर धारदार वस्तु का इस्तेमाल न करें। सुई-धागे का इस्तेमाल करना भी इस दिन बहुत ही अशुभ माना जाता है। 

Related News