18 SEPWEDNESDAY2024 4:24:07 PM
Nari

पितृपक्ष में तुलसी पूजा, क्या यह उचित है?

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 14 Sep, 2024 01:16 PM
पितृपक्ष में तुलसी पूजा, क्या यह उचित है?

नारी डेस्क: पितृपक्ष का आरंभ 17 सितंबर, मंगलवार से हो रहा है। यह समय पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए समर्पित होता है, जिसमें हम अपने पितरों के प्रति श्रद्धा अर्पित करते हैं। इस दौरान कई धार्मिक और शास्त्रीय नियमों का पालन किया जाता है, जिनमें कुछ कार्य वर्जित माने जाते हैं। हर साल पितरों की आत्मा की शांति के लिए पितृ पक्ष के दौरान श्राद्ध, तर्पण आदि किया जाता है। पितृ पक्ष में पितरों की पूजा अर्चना का विशेष महत्व बताया गया है। मान्यता है कि पितृ पक्ष में पितर धरती लोक पर आते हैं और अपने परिवार जनों को आशीर्वाद देते हैं। लेकिन क्या पितृपक्ष में तुलसी की पूजा करना उचित है। 

 पितृपक्ष के दौरान पूजा-पाठ के नियम

पितृपक्ष में श्राद्ध कर्म और पितरों को तर्पण करने के लिए विशेष विधियों का पालन किया जाता है। इस दौरान कुछ गतिविधियों को निषिद्ध माना जाता है, जिनमें विशेष ध्यान रखना होता है। तुलसी पूजा की प्रथा भी एक ऐसी विषयवस्तु है जिस पर कई लोग संशय में रहते हैं।

PunjabKesari

 तुलसी पूजा का महत्व

तुलसी, हिन्दू धर्म में अत्यधिक महत्वपूर्ण है और इसे पवित्र माना जाता है। तुलसी की पूजा से कई लाभ माने जाते हैं जैसे कि पापों से मुक्ति, समृद्धि की प्राप्ति और शांति। तुलसी का पौधा घर में रखने और उसकी पूजा करने की परंपरा भारतीय संस्कृति में गहराई से स्थापित है।

तुलसी के पौधे का स्थान

तुलसी के पौधे को घर के विशेष स्थान पर रखना और उसकी पूजा करना शुभ माना जाता है। पितृपक्ष के दौरान, तुलसी के पौधे को ठीक से रखकर उसकी पूजा करना यह दर्शाता है कि आप धार्मिक परंपराओं का सम्मान कर रहे हैं और पितरों को श्रद्धा दे रहे हैं।

PunjabKesari

परिवार की परंपरा और सलाह

हर परिवार की अपनी धार्मिक परंपरा होती है। पितृपक्ष के दौरान तुलसी पूजा करने का निर्णय परिवार की धार्मिक परंपराओं पर भी निर्भर करता है। किसी भी धार्मिक गतिविधि को करने से पहले परिवार के धार्मिक सलाहकार या पंडित से परामर्श करना हमेशा उचित होता है।

 पितृपक्ष में तुलसी पूजा क्या करना चाहिए?

1. पितृपक्ष के दौरान तुलसी पूजा को लेकर विभिन्न धार्मिक विचारधाराओं में भिन्नता हो सकती है। हालांकि, अधिकांश धार्मिक शास्त्र और विद्वानों के अनुसार

2. यदि आप पितृपक्ष के दौरान तुलसी की पूजा करते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि यह पूजा पितरों की पूजा के साथ-साथ की जाए। यह अनुशंसा की जाती है कि तुलसी की पूजा और श्राद्ध कर्म एक साथ ही किए      जाएं।

3. पितृपक्ष के दौरान तुलसी के पौधे की पूजा करते समय यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अन्य सभी पितृ पक्ष के नियमों का पालन किया जाए, जैसे कि श्राद्ध कर्म और तर्पण। कुछ विद्वानों का कहना है कि            पितृपक्ष के दौरान तुलसी पूजा करने से पहले यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पूजा का समय और विधि सही हो, ताकि पितृ पूजा के नियमों का उल्लंघन न हो।

PunjabKesari
इस प्रकार, पितृपक्ष में तुलसी की पूजा करना मान्य है, बशर्ते कि यह पितृ पूजा के साथ संतुलित रूप से की जाए। यदि आप धार्मिक विधियों का पालन कर रहे हैं और सुनिश्चित हैं कि आपकी पूजा सभी नियमों के अनुसार हो रही है, तो तुलसी पूजा का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। 

ध्यान दें कि यदि आपके मन में कोई विशेष धार्मिक शंका हो, तो अपने परिवार के धार्मिक गुरु या पंडित से परामर्श करना उचित रहेगा।


 

Related News