25 APRTHURSDAY2024 11:23:51 PM
Nari

टूटते बालों से हैं परेशान? ट्राई करें Shahnaz Hussain के ये अचूक घरेलू नुस्खे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 May, 2023 10:33 AM
टूटते बालों से हैं परेशान? ट्राई करें Shahnaz Hussain के ये अचूक घरेलू नुस्खे

बालों की देखभाल में हम अक्सर कंफ्यूज रहते हैं  क्योंकि बालों की सेहत से जुड़े अनेक मुद्दों पर काफी सटीक जानकारी का अभाव देखने को मिलता है और बालों को त्वचा और चेहरे की देखभाल के मुकाबले कम ही तवज्जो दी जाती है जबकि बाल हमारे व्यक्तित्व को निखारने में अहम भूमिका अदा करते हैं।

PunjabKesari

घने और खूबसूरत बाल हर किसी की चाहत होती है,  लेकिन खराब जीवनशैली  और भागदौड़ भरी जिंदगी में बालों की देखभाल करना किसी चुनौती से कम नहीं लगता। कुछ बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो कुछ की सिर में तैलीय त्वचा से जूझते रहते  है। कुछ रुसी  से परेशान हैं तो कुछ के बाल बहुत रूखे हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने बालों की देखभाल करके थक चुके होते हैं और नतीजा उनकी इच्छा के अनुसार नहीं आता है। लेकिन आपको बता दें कि स्वस्थ बाल पाना इतना भी मुश्किल काम नहीं है।

अगर आप सेहत और अच्छे बाल चाहते हैं तो आप सिर्फ सौन्दर्य  प्रसाधनों (कॉस्मेटिक्स)  पर ही  निर्भर नहीं रह सकते।इसके लिए  संतुलित आहार काफी अहम भूमिका अदा करता है ।

मजबूत बालों के लिए रखें इन बातों का ध्यान

सेहत और अच्छे बालों के लिए नींद भी पूरी करें और खुद को तनाव मुक्त  रखें।बालों की देखभाल के लिए कुछ बाहरी पोषक तत्वों की भी आवश्यकता होती है क्योंकि बाल बहुत नाजुक होते हैं,  उनका भी उसी तरह से इलाज किया जाना चाहिए।बालों की देखभाल के लिए जरूरी है कि आप अपने बालों को अच्छी तरह से धोएं और प्राकृतिक चीजों से उन्हें दुलारें। बाजार में बेचे जाने बाले  रसायनिक  उत्पादों के नियमित प्रयोग   करने से बालों पर काफी असर पड़ता है। इस वजह से आपको घर पर ही हेयर क्लींजर तैयार करना चाहिए।

PunjabKesari

आंवला और रीठा शिकाकाई 

आप आंवला और रीठा शिकाकाई का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके बालों को पोषण देने के साथ-साथ स्कैल्प को भी साफ करता है।बालों को धोने के लिए आप घर पर ही प्राकृतिक क्लींजर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए एक मुट्ठी सूखा रीठा,  शिकाकाई और आंवला लें। इन्हें एक लीटर पानी में डालकर रात भर भीगने के लिए रख दें। अगले दिन जड़ी बूटियों को पानी के साथ धीमी आंच पर तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न रह जाए,  लेकिन इसे तेज आंच पर न उबालें। अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर छलनी की मदद से इसे छान लें। फिर इस मिश्रण का इस्तेमाल अपने बालों को धोने के लिए करें।

PunjabKesari

बालों की  यूं करें ऑयलिंग  

 कुछ दिनों  तक  बालों में तेल लगाएं। बालों में हल्के हाथ से तेल से मसाज करें। इससे बालों की कोशिकाओं   में रक्त का संचार  बढ़ता है और बाल कोमल और मुलायम हो जाते हैं  । ध्यान रहे कि आपको बालों को तेजी से रगड़ना नहीं है। आप बालों में नारियल का तेल या जैतून का तेल लगा सकते हैं। बालों को स्वस्थ बनाने में भी बादाम का तेल कारगर हो सकता है।

नारियल तेल
बालों में रुसी की समस्या के समाधान के लिए शुद्ध नारियल का तेल या तिल का तेल इस्तेमाल करके रुसी  की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आप  शुद्ध जैतून का तेल गर्म करके भी लगा सकते हैं

PunjabKesari

आप  रात में रूई का उपयोग करके सिर पर तेल लगा सकते हैं। अगली  सुबह एक नींबू का रस को स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धो लें।  आप अंडे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें सिलिकॉन , सल्फर और फैटी एसिड जैसे पौषक तत्व बालों में पोषण प्रदान करने में मदद करते हैं 

(लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है ।)

Related News