20 APRSATURDAY2024 9:20:26 AM
Nari

Nobel Prize: क्वांटम टेक्नॉलेजी में दिए विशेष योगदान के लिए सम्मानित किए जाएंगे ये 3 Scientists

  • Edited By palak,
  • Updated: 04 Oct, 2022 05:16 PM
Nobel Prize: क्वांटम टेक्नॉलेजी में दिए विशेष योगदान के लिए सम्मानित किए जाएंगे ये 3 Scientists

भारत की तकनीकी विकास में वैज्ञानिकों ने बहुत ही योगदान दिया है। ऐसे ही कुछ वैज्ञानिकों ने भौतिक विज्ञान में किए गए अपने प्रदर्शकों से देश को कई सारे की सहुलतें दी है। नोबेल समिती ने वैज्ञानिकों के शानदार शुरुआत के लिए एलेन एस्पेक्ट(Alain Aspect), जॉन एफ क्लॉसर(John F Clauser) और एंटोन जिलिंगर(Anton Zeilinger) के योगदान के लिए उन्हें सम्मानित किया है। इन वैज्ञानिकों ने क्वांटम प्रोद्योगिकी के एक नए युग की नींव रखी है। तकनीकी युग में इनके परिश्रम और प्रयासों को ध्यान में रखते हुए कमेटी ने यह निर्णय लिया है। 

क्वांटम ने खोले दूसरी दुनिया के दरवाजे 

क्वांटम सूचना विज्ञान का एक जीवंत और तेजी से विकसित हुआ क्षेत्र है। इसकी भविष्यवाणी ने दूसरी दुनिया के लिए भी दरवाजे खोल दिए हैं। साथ ही इसके तकनीकी विकास से यंत्रों को मापने की क्रिया भी पूरी तरह से बदल गई है।  

PunjabKesari

तीनों वैज्ञानिकों के अभूतवपूर्व योगदान के लिए किया गया सम्मानित 

समिति ने तीनों वैज्ञानिकों को क्वांटम के लिए उनके पूरे योगदान के लिए सम्मानित किया। क्वांट्म के अभूतपूर्व योगदान के साथ उन्होंने कई चीजों को आसान किया है। 

2021 में इन वैज्ञानिकों को मिला था पुरस्कार 

पिछले साल यानी की 2021 में जलवायु परिवर्तन और मानवता में भूमिका निभाने के लिए स्यूकुरो मनाबे(Syukuro Manabe), क्लाउस हैसलमैन(Kalause Hasselman) और जियोर्जियो पेरिस(GiorgioParisi) को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 

PunjabKesari

स्वांते पाबो को भी इस साल मिला पुरस्कार 

इस साल फिजियोलॉजी या मेडिसिन पुरस्कार स्वीडिश वैज्ञानिक स्वांते पाबो की मिला। उन्होंने 40,000 साल पुरानी हड्डियों से अनुंवाशिक सामग्री को पुन: प्राप्त करके एक पूर्ण निएंडरथल नाम जीनोम का निर्माण करके पुराने डीएनए अध्ययन के क्षेत्र की शुरुआत करके मानव इतिहास में वापस देखा । 

कब आयोजित होंगे अगले नोबेल पुरस्कार 

अगला नोबेल पुरस्कार बुधवार को स्टॉकहोम में रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के द्वारा दिया जाएगा। इससे पहले पिछले साल बेंजामिन लिस्ट और डेविड डब्ल्यू.सी मैकमिलन को एक नए उपकऱण के विकास के लिए मिला था। उन्होंने अपनी इस तकनीकी विकास से नई दवाईओं के अनुसंधान को बढ़ावा दिया था और पर्यावरण पर रसायन विज्ञाान के प्रभाव को भी कम किया था। 

इसके अलावा साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार गुरुवार स्टॉकहोम में स्वीडिश अकेडमी के द्वारा दिया जाएगा। पिछले साल यह पुरस्कार अब्दुलराजाक गुरनाह ने उपनिवेशवाद के प्रभावों, संस्कृतियों और महाद्वीपों के भाग्य के लिए अपने अडिग और करुणामय प्रवेश के लिए जीता था। 

PunjabKesari

नोबेल पुरस्कार शुक्रवार को ओस्लो में नॉर्वेजियन नोबेल संस्थान के द्वारा प्रदान किया था। पिछले साल यह अवॉर्ड दोनों पत्रकार मारिया रसा और दिमीत्रा ए, मुराटेव ने प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा के संघर्ष में अपने प्रयासों के लिए जीता था। 

अार्थिक विज्ञान में नोबेल मेमोरियल पुरस्कार सोमवार को स्टॉकहोम में स्वीडिश अकेडमी के द्वारा दिया जाएगा। पिछले साल यह पुरस्कार डेविड कार्ड, जोशुआ डी. एंग्रिस्ट और गुइडो डब्लयू, इम्बेन्स को मिला था। 

Related News