20 APRSATURDAY2024 11:33:17 AM
Nari

मुंहासे और झड़ते बालों का रामबाण इलाज है यह तेल, मिलेंगे और भी कई फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Sep, 2019 11:04 AM
मुंहासे और झड़ते बालों का रामबाण इलाज है यह तेल, मिलेंगे और भी कई फायदे

बाल हो या स्किन प्रॉब्लम्स, लड़कियां इनके लए मंहंगे प्रॉडक्ट्स या ब्यूटी ट्रीटमेंट का ही सहारा लेती हैं। मगर आप प्राकृतिक चीजों से भी अपनी स्किन और बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं, उन्हीं में से एक है रोजहिप ऑयल। गुलाब के बीज से बना यह तेल विटामिन, एंटी-ऑक्‍सीडेंट और फैटी-एसिड से भरपूर होता है, जो त्‍वचा की गहराई से सफाई करने के साथ बालों को भी जड़ों से मजबूत बनाता है। चलिए आपको बताते हैं रोजहिप ऑयल के बालों और त्‍वचा से जुड़े अनगिनत फायदे है।

 

फाइन लाइन्‍स करें कम

आजकल लड़कियों में कम उम्र में ही फाइन लाइन्स की समस्या देखने को मिल रही है। ऐसे में आप रोजहिप ऑयल से इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। यह त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है, जिससे कसावट आती है और फाइन लाइन्स की समस्या दूर होती है। इसके लिए रोजाना इससे 10-15 मिनट चेहरे की मसाज करें।

PunjabKesari

दाग-धब्‍बे दूर करें

गुलाब के तेल में फैटी एसिड और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो मुंहासों और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता हैं। गुलाब के तेल का इस्‍तेमाल त्वचा में हेल्‍दी टिश्‍यु को बढ़ाने में हेल्‍प करता है, जिससे आपकी स्किन का टोन हल्‍का होता है और निशान को कम करने में हेल्‍प करता है।

नाखूनों को बनाए मजबूत

बार-बार टूटते कमजोर नाखूनों से परेशान है तो रोजहिप ऑयल आपके लिए फायदेमंद है। हफ्ते में 1 बार अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स में रोजहिप ऑयल लगाने से आपके नाखून हेल्‍दी होते है और इनका टूटना कम होता है।

बालों को बनाता है घना व लंबा

आजकल ज्यादातर महिलाओं को झड़ते, कमजोर, पतले बालों की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में रोजहिप ऑयल आपके लिए सबसे अच्‍छा समाधान है। यह बालों के फॉलिकल्‍स में ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करके सभी परेशानियों को दूर करता है। साथ ही इससे स्‍कैल्‍प के इंफेक्‍शन की समस्या भी दूर हो जाती है। इसके लिए हफ्ते में कम से कम 2 बार इससे बालों की मसाज करें।

PunjabKesari

आईलैशेज की ग्रोथ बढाएं

अगर आपकी पलकों की ग्रोथ कम है तो रोजाना रात अपनी आंखों पर थोड़ा ऑयल लगाएं। इससे पलकों व आईलैशेज की ग्रोथ बढ़ेगी।

मुंहासे का इलाज

एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर यह तेल मुंहासे, पिंपल्स, एक्ने और झाइयां जैसी समस्याएं भी दूर होती है। साथ ही इससे आपकी स्किन स्‍मूथ और ग्‍लोइंग भी होगी।

स्‍ट्रेच मार्क्‍स करें दूर

प्रेगनेंसी या वजन घटाने के बाद पेट या शरीर के अन्य पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं। ऐसे में आप रोजहिप ऑयल से रोजाना मसाज करें। इससे त्वचा में कसावट आती है और स्‍ट्रेच मार्क्‍स हल्‍के होते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News