27 OCTSUNDAY2024 4:54:22 PM
Nari

गुलाब जल की मदद से बनाएं मेकअप सेटिंग स्प्रे, जानें कैसे!

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 27 Oct, 2024 02:43 PM
गुलाब जल की मदद से बनाएं मेकअप सेटिंग स्प्रे, जानें कैसे!

नारी डेस्क:  मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए सेटिंग स्प्रे का उपयोग बहुत जरूरी है। बाजार में कई ब्रांड्स के सेटिंग स्प्रे उपलब्ध हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर पर ही, गुलाब जल का उपयोग करके एक प्राकृतिक सेटिंग स्प्रे तैयार कर सकती हैं? आइए, जानते हैं कैसे।

गुलाब जल और ग्लिसरीन से बनाएं सेटिंग स्प्रे

अगर आपकी त्वचा रूखी और संवेदनशील है, तो गुलाब जल और ग्लिसरीन का संयोजन एक बेहतरीन विकल्प है। ग्लिसरीन त्वचा में नमी को लॉक करने के साथ ही मेकअप को स्थिर बनाए रखने में मदद करता है।

PunjabKesari

आवश्यक सामग्री

2 बड़े चम्मच गुलाब जल
1 बड़ा चम्मच ग्लिसरीन
1/2 कप डिस्टिल्ड वॉटर
स्प्रे बोतल

बनाने का तरीका

एक बाउल में गुलाब जल और ग्लिसरीन को मिलाएं।अब इसमें डिस्टिल्ड वॉटर डालें और मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाएं।  तैयार मिश्रण को एक साफ स्प्रे बोतल में डालें। हर बार उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से हिलाएं। मेकअप लगाने के बाद अपने चेहरे पर हल्के से स्प्रे करें। गुलाब जल और विच हेज़ल से बनाएं सेटिंग स्प्रे यह सेटिंग स्प्रे ऑयली स्किन के लिए विशेष रूप से लाभकारी है। यह त्वचा के पोर्स को टाइट करता है और तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

PunjabKesari

ये भी पढें: Winter Hair Care: सर्दियों में रूखे बालों के लिए बनाएं ये असरदार हेयर पैक

आवश्यक सामग्री

2 बड़े चम्मच गुलाब जल
1 बड़ा चम्मच विच हेज़ल
1/2 कप डिस्टिल्ड वॉटर
2-3 बूंदें टी ट्री एसेंशियल ऑयल
स्प्रे बॉटल

बनाने का तरीका

एक कटोरी में गुलाब जल और विच हेज़ल को मिलाएं। अब इसमें डिस्टिल्ड वॉटर और एसेंशियल ऑयल मिलाएं। मिश्रण को स्प्रे बॉटल में डालें और हर इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह हिलाएं। मेकअप पर हल्के से स्प्रे करें ताकि यह सेट हो जाए। गुलाब जल और एलोवेरा से बनाएं सेटिंग स्प्रे यह स्प्रे आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है और हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है।

PunjabKesari

सामग्री

2 बड़े चम्मच गुलाब जल
1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल
1/2 कप डिस्टिल्ड वॉटर
2-3 बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल
स्प्रे बोतल

बनाने का तरीका

एक छोटे कटोरे में गुलाब जल और एलोवेरा जेल को अच्छी तरह मिलाएं। अगर उपयोग कर रहे हैं, तो डिस्टिल्ड वॉटर और एसेंशियल ऑयल मिलाएं। मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालें और अच्छी तरह हिलाएं। त्वचा को ठंडक देने के लिए इसे मेकअप सेटिंग स्प्रे के रूप में उपयोग करें। गुलाब जल से बने इन मेकअप सेटिंग स्प्रे की मदद से आप न केवल अपने मेकअप को लंबे समय तक बनाए रख सकती हैं, बल्कि अपनी त्वचा को भी नमी और पोषण प्रदान कर सकती हैं। प्राकृतिक सामग्री से बने ये स्प्रे आपके मेकअप रूटीन को और भी बेहतर बनाएंगे। तो आज ही इन्हें ट्राई करें!

PunjabKesari

इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। 


 

Related News