12 MAYSUNDAY2024 3:07:39 PM
Nari

पत्नी अक्षता के साथ अक्षरधाम पहुंचे ब्रिटिश PM सुनक, जानिए क्यों है ये मंदिर इतना खास

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 10 Sep, 2023 10:57 AM
पत्नी अक्षता के साथ अक्षरधाम पहुंचे  ब्रिटिश PM सुनक, जानिए क्यों है ये मंदिर इतना खास

इन दिनों ब्रिटेन के प्रधानमंत्री  ऋषि सुनक अपनी पत्नी अक्षता के साथ भारत आए हुए हैं G- 20 सम्मेलन में शामिल होना। इसी बीच वो दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर पहुंचे। स्वामीनारायण  मंदिर के मुख्य पुजारी ने दोनों का स्वागत किया और उन्हें मुख्य मंदिर में ले जाकर पूजा भी करवाई। ऋषि और उनकी पत्नी 45 मिनट में ठहरे। कहा जा रहा है कि उन्होंने मुख्य मंदिर के पीछे स्थित एक और मंदिर में जलाभिषेक किया। इस दौरान मंदिर में कड़ी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। यहां देखिए मंदिर पहुंचे ब्रिटेश पीएम की तस्वीरें.....

अक्षरधाम मंदिर में क्या है खास

अक्षरधाम मंदिर भगवान स्वामीनारायण का मंदिर है। ये साहित्यिक - सांस्कृतिक स्थान है। इस मंदिर को स्वामीनारायण अक्षरधाम के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर में लाखों हिंदू साहित्यों, संस्कृतियों और कलाकृतियों की मनमोहक झलक देखने को मिलती है। यमुना नदी के तट पर बसा ये मंदिर वास्तु शास्त्र और पंचरात्र शास्त्र के अनुसार बना हुआ है। यहां अभिषेक मंडप, सहज आनंद वॉटर शो, थीम गार्डन प्रदर्शनी (सहजआनंद दर्शन, नीलकंठ दर्शन और संस्कृति दर्शन) लोगों को आकर्षित करती हैं। 

PunjabKesari

यहां म्यूजिकल फाउंटेन भी है फेमस

यहां का म्यूजिकल फाउटेंन काफी फेमस है। जहां सुंदर कथा के बारे में बताया जाता है। जिसमें कुछ लोग भी शामिल होते हैं। तरह- तरह प्रकाश और पानी के भाव लोगों का मन जीत लेते हैं। ये शो शाम के समय लगभग 25 मिनट के लिए होता जिसकी टिकट 80 रुपये है अडल्ट के लिए और 4 से 11 साल के बच्चों के लिए 50 रुपये है वहीं 4 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए फ्री है। ये शो हिन्दी भाषा में आयोजित किया जाता है। ये मंदिर सोमवार को बंद रहता है और बाकी के दिनों में सुबह 10 से शाम 7 बजे तक एंट्री कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News