08 MAYSATURDAY2021 12:54:12 PM
Nari

गर्मियों में मेहंदी लगाने से बाल हो जाते हैं ड्राई तो अपनाएं ये नुस्खें

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 24 Mar, 2021 02:59 PM
गर्मियों में मेहंदी लगाने से बाल हो जाते हैं ड्राई तो अपनाएं ये नुस्खें

असमय सफेद बाल आना आपकी पूरी लुक ही खराब कर देता है। आमतौर पर महिलाएं सफेद बालों को छिपाने के लिए मेहंदी लगाती हैं लेकिन आपको बता दें कि यह बालों को रंग तो देती ही है साथ ही बालों को हैल्दी भी रखती हैं लेकिन कईं बार मेहंदी लगाने के बाद बाल सॉफ्ट होने की बजाए रूखे हो जाते हैं। अब गर्मियां आ रही हैं तो बालों के रूखे होने का समस्या भी शुरू ही समझिए खासकर मेहंदी अप्लाई करने के बाद। अगर आपको बाल भी मेहंदी लगाने के बाद ड्राई हो जाते हैं तो आप इन घरेलू नुस्खों से इसका इलाज कर सकती हैं।

PunjabKesari

1. जरूर करें ऑयलिंग

बालों के रूखे होने की समस्या तब होती है जब महिलाएं रूखे बालों पर ही मेहंदी लगा लेती हैं। आप ऐसी गलती कभी न करें। मेहंदी लगाने से पहले इस चीज का खास ख्याल रखें कि आप अच्छे से ऑयलिंग करें। आप इसके लिए किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। चाहे तो आप सरसों का तेल लगा लें या फिर नारियल तेल का लगा लें लेकिन मेहंदी से पहले एक बार अच्छे से ऑयलिंग जरूर करें।

2. अगले दिन करें शैंपू

दूसरी जो सबसे बड़ी गलती महिलाएं करती हैं वो यह होती है कि वह मेहंदी को पानी से उतारती हैं और उसके बाद साथ ही में शैंपू कर लेती हैं। बालों को ड्राई करने का यह भी दूसरा सबसे बड़ा कारण है। इसलिए जरूरी है कि आप मेहंदी को उतारते वक्त इस चीज का खास ख्याल रखें कि शैंपू का इस्तेमाल 12 घंटे बाद करें। इसे सिंपल पानी से धोएं।

3. हेड वॉश के बाद करें ये काम

PunjabKesari

अब अगला काम जो आपको करना है वह यह है कि सिंपल पानी के साथ हेड वॉश करने के बाद आपको बालों में ऑयलिंग करनी हैं। जी हां जैसे कि हमने आपको बताया कि आपको शैंपू का इस्तेमाल 12 घंटे बाद करना है इसलिए आप सिर धोने के बाद तेल लगाएं और फिर अगले दिन शैंपू से बाल वॉश कर लें। इसके लिए आप चाहे तो किसी भी तेल का इस्तेमाल कर लें।

गर्मियों में अकसर मेहंदी लगाने के बाद बाल रूखे हो जाते हैं लेकिन मेहंदी लगाने से आपको फायदे भी बहुत मिलते हैं। जैसे कि

. यह सिर को ठंडक देता है
. रूसी, खुजली आदि को दूर करने में मदद करते हैं
. बाल जड़ों से मजबूत, घने और शाइनी बनते हैं
. बालों के सफेद होने की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है

PunjabKesari
. बालों में शाइन आती है
. बालों को नेचुरल कंडीशनिंग मिलती है
. इससे बाल ऑयली नहीं होते

Related News