08 SEPSUNDAY2024 4:57:44 AM
Nari

Pregnancy Tips: प्रेगनेंसी में बेली इचिंग से छुटकारा दिलाएंगे ये 7 उपाय

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 23 Jul, 2024 09:43 AM
Pregnancy Tips: प्रेगनेंसी में बेली इचिंग से छुटकारा दिलाएंगे ये 7 उपाय

नारी डेस्क: प्रेगनेंसी के दौरान बेली इचिंग एक सामान्य समस्या हो सकती है, जिसे नियंत्रित करने के लिए कुछ सरल उपाय मौजूद हैं। इस अनुभव में, त्वचा की अच्छी देखभाल, नियमित मोइस्चराइज़र का उपयोग और स्थिर आहार शामिल करने से इस समस्या को कम किया जा सकता है। इन उपायों के माध्यम से, आप आरामदायक प्रेगनेंसी अनुभव कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं।"

नियमित तरीके से मोइस्चराइज़र लगाएं

बेली की त्वचा को नियमित अंतराल पर मोइस्चराइज़र लगाना फायदेमंद होता है। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है और खुजली कम होती है। आप रोजाना इसका इस्तेमाल कर सकती हैं और इस परेशानी से भी बच सकती हैं। 

PunjabKesari

नरम से मालिश करें

बेली को हल्के हाथ से नरमी से मालिश करना भी खुजली को दूर करने में मददगार होता है। मालिश से त्वचा की रक्षा और सिरस्त होती है। याद रखें इसे आप सिर्फ हल्के हाथों से ही करें। 

शावर या बाथिंग के बाद त्वचा को सूखा करें

नहाने के बाद त्वचा को हल्के हाथ से पूरी तरह सूखा करें। नमी बनी रहने से खुजली बढ़ सकती है। ऐसे में अछि तरह से किसी मुलायम तोलिये से अपनी बेली को साफ करें या कुछ देर पानी सूखने दें। 

ठंडा पानी का इस्तेमाल करें

बेली पर इस्तेमाल करने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। यह त्वचा की खुजली को कम करता है और राहत प्रदान करता है।

PunjabKesari

ध्यान दें आहार पर

अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में पानी, फल और सब्जियां शामिल करें। इससे त्वचा स्वस्थ और ताजगी बनी रहती है। 

ठंडे या शीतल पैड्स का उपयोग

बेली इचिंग को कम करने के लिए ठंडे या शीतल पैड्स का उपयोग कर सकते हैं। इन्हें त्वचा पर धीरे से रगड़ें और उनसे राहत मिल सकती है।

डॉक्टर से सलाह लें

अगर बेली इचिंग बहुत ज्यादा हो या इन उपायों से राहत न मिले, तो डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें। वे आपको उचित उपाय बताएंगे और समस्या को सुलझाने में मदद करेंगे।

PunjabKesari

इन सरल उपायों का पालन करके आप प्रेगनेंसी के दौरान बेली इचिंग को कम कर सकते हैं और अपनी स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं।

Related News