29 APRMONDAY2024 8:45:01 AM
Nari

नए जूते से पैर कटने पर अपनाएं ये ट्रिक्स!

  • Updated: 07 Feb, 2017 05:41 PM
नए जूते से पैर कटने पर अपनाएं ये ट्रिक्स!

सेहतः कई बार नए जूते पहनने पर पैर कट जाते है, जिससे काफी तकलीफ होती है। पैर कटने के बाद कोई और फुटवियर भी नहीं पहना जाता। एेसा अक्सर जूते टाइट होने पर होता है। जब हम टाइट जूते पहनते हैं तो यह त्वचा से रगड़ खाने लगते हैं और इस रगड़ के ही कारण छाले उभर आते हैं। इससे बचने के लिए एेसे फुटवियर खरीदे जो कम्फर्टेबल हो। आज हम आपको कुछ ट्रिक्स बताने जा रहे है जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

1. बैंड एड्स
पैर कट जाने पर बैंड एड्स का इस्तेमाल करें। अगर आप हील्स पहन रही हैं तो घाव वाली जगह पर बैंड एड्स लगा लें। इससे काफी आराम मिलेगा और चलने में भी दिक्कत नहीं होगी। 

2. टेलकम पाऊडर 
जूते पहनने से पहले घाव पर थोड़ा टेलकम पाऊडर लगा लें। इससे दर्द से राहत मिलेगी। अगर आप जुराबें पहन रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपके पैंर सूखे हो।

3. मोटी जुराबें 
पैरों में मोटी जुराबें डालकर जूतें पहनें। बाद में जहां से जूते टाइट है वहां ड्रायर से हीट दें। बाद में जूतों को पहनकर तब तक वॉक करें जब तक जूतें पूरी तरह से ठंडे न हो जाएं। इससे जूते से पैर कटेगे नहीं। आपको बता दें कि यह ट्रिक सिर्फ चमड़े से बने जूतों पर ही काम करेगा। 

4. सिलिकॉन इनसोल
मार्कीट में जूतों के लिए कई तरह के सिलिकॉन इनसोल मिल जाते हैं। पैर कट जाने पर इनसोल का इस्तेमाल कर सकते है। इनसोल को घाव वाली जगह पर रखें। इससे आराम मिलेगा और पैर दोबारा नहीं कटेगें। 

5. बर्फ
एक प्लास्टिक बैग को पानी से भर लें। इसे जूतों के अंदर रख दें। अब इसे फ्रीजर में रख दें। रात भर इसे फ्रीजर में रहने दें। सुबह जूते चौड़े हो जाएगे। 

6. अल्कोहल और पेपर
जूते के अंदर टाइट जगह पर थोड़ी सी अल्कोहल स्प्रे करें। रातभर जूतों को सिलवट पड़े पेपर में लपेट दें। आप जितना ज्यादा पेपर का इस्तेमाल करेगे उतना ही नतीजा अच्छा होगा। सुबह पेपर को निकाल दें और जूते को पहनकर देखे। अब जूतें आपके पैर में फिट आएगे।

7. मॉइश्चराइजर क्रीम 
चमड़े के जूतों के लिए यह ट्रिक बैस्ट है। जूते के अंदर थोड़ी सी मॉइश्चराइजर क्रीम  लगा दें। इसे रात भर एेसे ही रहने दें। अगले दिन जूतों को पहनकर देखें। 
 
8. आलू
एक साफ आलू को अपने जूतों के अंदर रख दें। रातभर एेसे ही रहने दें। सुबह अपने जूतों को कपड़े से साफ करके पहनें। 

Related News