16 JULTHURSDAY2020 10:42:04 PM
Nari

हरी मिर्च के 10 कमाल के फायदे, आंखों की रोशनी के साथ कैंसर से भी करे बचाव

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 01 Jun, 2020 06:07 PM
हरी मिर्च के 10 कमाल के फायदे, आंखों की रोशनी के साथ कैंसर से भी करे बचाव

हरी मिर्च के बिना खाने का स्वाद अधूरा है। यह अपने तीखेपन के लिए जानी जाती है। साथ ही ये खाने को स्पाइसी बनाने का काम भी करती है। हरी मिर्च विटामिन सी, डायटरी फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसमें विटामिन ए, पोटैशियम और आयरन भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। हरी मिर्च खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

हृदय स्वास्थ रहता है 

Guide To A Healthy Heart - दिल पर भारी है ...

हरी मिर्च का तीखापन कोलेस्ट्रॉल के स्तर और प्लेटलेट्स के जमाव को नियंत्रित कर हृदय रोग और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। इसलिए हृदय रोग के खतरे से बचने के लिए भोजन में मिर्च का सीमित मात्रा में इस्तेमाल जरूर करें। 

मधुमेह 

हरी मिर्च एक कारगर एंटी डायबिटिक के रूप में काम करती है। ये मधुमेह के मरीजों के लिए लाभकारी साबित होती है। हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक खास तत्व होता है, जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने का काम करता है। हरी मिर्च शरीर में लिपिड केटाबॉलिज्म को बढ़ाकर डायबिटीज के जोखिम को कम करती है। 

वजन नियंत्रित

हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन वजन नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कैप्साइसिन एंटी-ओबेसिटी की तरह काम करता है, जो वजन घटाने में मदद करता है और अतिरिक्त चर्बी को जमने से रोकता है।

आंखों के लिए

आँखों की रौशनी के लिए - आँखें सदा ...

आखों के लिए विटामिन-ए, विटामिन-सी व विटामिन-ई प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को स्वस्थ रखते हैं। हरी मिर्ची इन सभी पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो आंखों के लिए फायदेमंद है।

हड्डीयों और दांतों के लिए 

हरी मिर्च कैल्शियम से युक्त होती है, जो हड्डियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है। कैल्शियम एक खनिज है, जो हड्डी और दांत को मजबूत करता है और उनके विकास में मदद करता है।

पाचन के लिए

पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में हरी मिर्च अहम भूमिका अदा करती है। हरी मिर्च फाइबर से युक्त होती है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व माना जाता है। 

त्वचा के लिए

These-methods-adopted-to-get-a-healthy-skin-in-the-summer ...

हरी मिर्च विटामिन-सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए खास पोषक तत्व माना जाता है। विटामिन-सी त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने का काम करता है। विटामिन-सी का प्रयोग त्वचा को चमकाने, एंटी-एजिंग और सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाव वाले कॉस्मेटिक उत्पादों में भी किया जाता है। 

तनाव से छुटकारा

हरी मिर्च विटामिन और मिनरल्स से समृद्ध होती है, जो तनाव को दूर करने का काम करते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार विटामिन-बी की उच्च मात्रा मूड को बदलने का काम कर सकती है।

एनीमिया से राहत

यह एक घातक बीमारी है, जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण होती है। लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में आयरन की कमी से यह समस्या उत्पन्न होती है। शरीर में आयरन की पूर्ति के लिए हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए।

कैंसर को करे खत्म

हरी मिर्च कैंसर जैसी घातक बीमारी से रोकथाम भी कर सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन एक कारगर एंटी कैंसर के रूप में काम करता है।

Related News