26 APRFRIDAY2024 1:14:59 PM
Nari

थायराइड की समस्या औरतों को क्यों होती है ज़्यादा जानें इसका उपचार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Aug, 2018 09:12 AM
थायराइड की समस्या औरतों को क्यों होती है ज़्यादा जानें इसका उपचार

थायराइड इन हिंदी (Thyroid in Hindi): थायराइड एक ऐसी समस्या है जोकि आजकल लोगों में आम देखने को मिलती है। मगर पुरूषों की तुलना में महिलाओं में थायराइड की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है। थायराइड ग्लैंड में हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाने के कारण यह समस्या होती है। बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में थायराइड का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

थायराइड है साइलेंट किलर

वैसे तो यह प्रॉब्लम किसी को भी हो सकती है लेकिन महिलाओं में थायराइड की समस्या (Thyroid problem in hindi) ज्यादा देखने को मिलती है। यह एक ऐसी साइलेंट कंडीशन है, जिसमें लक्षण धीरे-धीरे दिखाई देती हैं। थायराइड तितली के आकार का गले में मौजूद बॉडी का मेन एंडोक्राइन ग्लैंड है। इसमें थायरायड हार्मोन निकलता है जो मेटाबॉलिज्म रेट को कंट्रोल करता है। इसके कारण महिलाओं को बहुत से परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

PunjabKesari

थायराइड के कारण (Reasons of Thyroid)

महिलाओं को थायराइड की समस्या कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन न करने, ज्यादा नमक या सी फूड खाने और हाशिमोटो रोग के कारण हो सकती है। इसके अलावा शरीर में आयोडीन और विटामिन बी12 के कमी कारण भी महिलाओं में थायराइड का खतरा बढ़ जाता है।
 

 थायराइड के लक्षण (Thyroid Symptoms ) होते है ये 

अगर आपको कमजोरी, थकान लगना, डिप्रैशन, तनाव, नींद न आना, सिर दर्द या गर्दन में दर्द हो तो यह थायराइड का संकेत है। महिलाओं में अनियमित पीरियड्स भी इसी बीमारी का लक्षण है। इसके अलावा इस बीमारी में पेट की गड़बड़ी, जोड़ो मे दर्द रहना, वजन का बढ़ना या कम होना, मांसपेशियों का कमजोर होना, आंखो और चेहरे पर सूजन रहना जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं।

PunjabKesari

थायराइड घरेलू इलाज (Home Remedies of Thyroid)

हल्दी वाला दूध
रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से भी थायराइड कंट्रोल में रहता है। अगर आप हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहती तो आप हल्की को भून कर भी खा सकती हैं। इससे भी थायराइड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।


मुलेठी का सेवन
थायराइड के मरीज जल्दी थक जाते हैं। एेसे में मुलेठी का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। इसमें मौजूद तत्व थायराइड ग्रंथी को संतुलित करके थकान को उर्जा में बदल देते हैं।
 

प्याज से मसाज
थायराइड को कंट्रोल करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है प्याज। इसके लिए प्याज को दो हिस्सों में काटकर सोने से पहले थायराइड ग्‍लैंड के आस-पास क्‍लॉक वाइज मसाज करें। मसाज के बाद गर्दन को धोने की बजाए रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ दिन लगातार ऐसे करने से आपको इसके नतीजे दिखने शुरू हो जाएंगें।

PunjabKesari

गेहूं और ज्वार

गेहूं और ज्वार आयुर्वेद में थायराइड की समस्या को दूर करने का बेहतर और सरल प्राकृतिक उपाय है। इसके अलावा यह साइनस, उच्च रक्तचाप और खून की कमी जैसी समस्याओं को रोकने में भी प्रभावी रूप से काम करता है।
 

 हरा धनिया

थाइराइड का घरेलू इलाज करने के लिए हरा धनिया को पीसकर उसकी चटनी बना लें। इसे 1 गिलास पानी में घोलकर रोजाना पीने से थायराइड कंट्रोल में रहेगा। आप चाहे तो चटनी का सेवन खाने के साथ भी कर सकती हैं।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News