30 OCTFRIDAY2020 1:40:28 PM
Nari

इन संकेतों से पता लगाएं कि आप में है विटामिन-बी 12 की कमी

  • Updated: 24 May, 2017 12:16 PM
इन संकेतों से पता लगाएं कि आप में है विटामिन-बी 12 की कमी

विटामिन बी 12 की कमी के कारण : शरीर को बेहतर रूप से चलाने के लिए मिनरल्स,प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स और फाइबर की जरूरत पड़ती है। एक एेसा विटामिन जो शरीर को चलाने के लिए बेहद जरूरी हो लेकिन डाइट से वो शरीर को न मिले तो उस विटामिन की कमी से शरीर पर कई बुरे प्रभाव पड़ते हैं। एेसे ही विटामिन B12 निरोगी जीवन की सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण कुंजी है। यह शरीर के सभी हिस्सों के लिए अलग-अलग तरह के प्रोटीन बनाने का काम ही नहीं करता, बल्कि शरीर के हर हिस्से की न‌र्व्स को प्रोटीन देने का काम भी करता है। इसकी कमी होने से शरीर इस तरह के संकेत देता है। आइए जानिए विटामिन बी 12 के साइड इफेक्ट


1. त्वचा का पीला पड़ना
 जब शरीर में विटामिन B12 की कमी होती है तो शरीर मजबूत सेल्स को बनाने की शक्ति खो देता है।जिससे स्किन पीली पड़नी शुरू हो जाती है और यह विटामिन बी 12 की कमी का एक निश्चित संकेत है।


2. याद्दाशत का कमजोर होना
विटामिन B12 की कमी से व्यक्ति की याद्दाशत कमजोर होनी शुरू हो जाती है। खासकर युवा-पीड़ी में जिन लोगों को इसकी कमी होती हैं वे पागलपन तक का शिकार हो जाते हैं।


3. आंखों का थका होना

PunjabKesari
जब खून में विटामिन B12 की कमी हो जाती है तो खून में आॅक्सीजन की कमी होनी भी शुरू हो जाती है। जिससे व्यक्ति की आंखें तक नहीं खुलती।


4. चक्कर आना
चक्कर आना खून में ऑक्सीजन की कमी का एक और संकेत है।


5. हाथों-पैरों का सुन्न होना
विटामिन बी 12 की कमी के कारण हाथ-पैर भी सुन्न होने शुरू हो जाते हैं।


6. स्वाद में बदलाव
यदि आपको खाना खाने में टेस्टी नहीं लगता ते यह भी विटामिन बी 12 की कमी का कारण हो सकता है।


7.आंखों की रोशनी संबंधी समस्याएं

PunjabKesari
यदि आपको देखने संबंधी कई तरह की परेशानियां आनी शुरू हो गई हैं जैसे कि दोहरा या धुंधला दिखाई देना तो समझो आपको विटामिन बी 12 की कमी के कारण नजर की समस्याएं हो रही हैं।

PunjabKesari
विटामिन बी 12 के आहार स्रोत : विटामिन बी 12 की कमी को आप इन आहारों की मदद से घर पर ही पूरा कर सकते हैं।

 

मांसाहारी भोजन : टर्की, मेमने, पोर्क, बीफ, चिकन, बकरी

डेयरी: दही, कॉटेज पनीर, गाय का दूध, पनीर

अंडे : इसका पीला भाग विटामिन बी12 की कमी पूरा करने के लिए बैस्ट है।

शाकाहारी भोजन : नाश्ते में कुछ प्रकार का दलिया, पोषक खमीर, नारियल का दूध और इसके अन्य खाद्य उत्पाद जैसे कि ब्रेड में विटामिन बी12 की शक्ति होती है।

 

 

Related News