19 APRFRIDAY2024 9:59:35 AM
Nari

महिलाओं में कमर दर्द के 3 बड़े कारण, यूं हो सकता है बचाव

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 17 Dec, 2019 01:21 PM
महिलाओं में कमर दर्द के 3 बड़े कारण, यूं हो सकता है बचाव

महिलाओं को अक्सर कमर दर्द की समस्या से गुजरना पड़ता है। जिन औरतों को रुटीन में कमर दर्द रहती है, सर्दियों में उनकी तकलीफ कुछ हद तक और बढ़ जाती है। ऐसे में चलिए आज पता करते है सर्दियों में कैसे बचा जाए पीठ के दर्द से...

Related image,nari

पीठ दर्द एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से महिलाओं का कई बार उठना-बैठना मुश्किल हो जाता है। पीठ में दर्द की कई वजहें हो सकती हैं। जैसे कि..

मसल स्ट्रेन

लोअर बैक की मांसपेशियों के खिंच जाने को मसल स्ट्रेन कहा जाता है। घर में कई बार कुछ भारी सामान उठाने से या फिर प्रेगनेंसी के बाद औरतों को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है।

कमजोर मांसपेशियां

40 के बाद जहां महिलाओं की बॉडी में कैल्शियम कम होने लगता है वहीं उनकी मांसपेशियों में भी वीकनेस देखने को मिलती हैं। जिस वजह से हर वक्त उन्हें अपनी कमर में हल्का दर्द और खिंचाव महसूस होता रहता है। कई बार बैठे-बैठे ही पीठ में दर्द होने लगता है, जिसका कारण है कमजोर मांसपेशियां।

Related image,nari

खराब पोस्चर

बॉडी के खराब पोस्चर की वजह से भी कई बार पीठ में दर्द रहने लगता है। कई बार सोने की गलत आदतें भी इसका बैक-पेन की वजह बन जाती है। गलत तरीके से बेड से उठना या फिर ऑफिस में लगातार कई घंटो तक एक ही जगह बैठे रहना। इन सब गलतियों की वजह से भी पीठ में दर्द की समस्या होने लगती है।

आइए अब जानते हैं पीठ की दर्द से बचने के आसान उपाय...

- अपनी मांसपेशियों को स्ट्रांग बनाने के लिए रुटीन में एक्सरसाइज करें।
- ऑफिस में अपने बैठने का तरीका ठीक करें। जैसे कि जिन लोगों को कमर में दर्द है अगर वो घुटने मोड़कर कुर्सी पर बैठें और उनका पूरा पैर जमीन को न छुए तो अच्छा है। 
- अपने सोने का तरीका बदलें। अगर कमर दर्द लगातार बना हुआ है तो करवट लेकर सोएं। सीधा सोने से पीठ को और नुकसान पहुंचेगा। 
- उठते बैठते वक्त थोड़ा ध्यान से उठें, कमर को झटका देकर उठने से भी पीठ में दर्द का कारण हो सकता है। 
- दर्द में पेन किलर लेने से बचें, अगर बैक पेन ठीक नहीं हो रही तो किसी अच्छे फिजियोथेरेपिस्ट से जरूर मिल लें।
- ठंड की वजह से भी कई महिलाओं में पीठ का दर्द बढ़ जाता है, ऐसे में ठंड से बचने के लिए खुद को अच्छी तरह कवर करके रखें और बेसन, मूंगफली और ड्राई-फ्रूट्स का सेवन जितना हो सके उतना करें। 


PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News