20 JULSATURDAY2019 5:44:23 PM
Nari

नाखूनों की फंगस दूर करने के लिए बेस्ट हैं ये 6 तरीके

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 10 Dec, 2018 01:43 PM
नाखूनों की फंगस दूर करने के लिए बेस्ट हैं ये 6 तरीके

नाखून हाथों की खूबसूरती ही नहीं बल्कि सेहत का हाल भी बताते हैं। इनका पीला पड़ा रंग और नाखूनों की परत के नीचे कालपन दिखाई दे तो यह फंगस की निशानी होती है। यह एक तरह की इंफैक्शन है जिसमें दर्द तो नहीं होता लेकिन इससे हाथ भद्दे दिखाई देने लगते हैं। नाखूनों पर मोटाई, सूजन, लकीरें और पीला रंग फंगस के लक्षण हैं, यह परेशानी गर्मियों की बजाए सर्दियों में ज्यादा होती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू तरीके अपनाए जा सकते हैं। 

सेब का सिरका

सर्दियों में हाथों की देखभाल करना बहुत जरूरी है। इससे साथ-साथ नाखूनों की देखभाल भी होती रहती है। सेब का सिरका इसके के कारगर है। जो बैक्टीरिया मारने के साथ-साथ फंगस फैलने से भी रोकता है। इसके लिए सेब का सिरका और पानी बराबर मात्रा में डालकर इसमें 15-20 मिनट के लिए हाथ भिगोएं। इसके बाद हाथ अच्छी तरह सुखा लें और नारियल के तेल से मसाज करें। 

PunjabKesari, Apple cider vineger

बेकिंग सोडा

नाखूनों की फंगस हटाने के लिए बेकिंग सोड़ा भी बेस्ट है। इसके लिए 4 कप पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा,   हाइड्रोजन पेरोक्साइड और आधा कप सेंधा नमक मिलाएं। इन सब चीजों को अच्छी तरह मिलाने के बाद सिरका मिलाएं। इस मिक्चर में नाखूनों को 10 मिनट के लिए डुबोएं। इसके बाद हाथ पानी से साफ करके मॉइश्चराइजर से मसाज करें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में 3 बार करें। 

नींबू का रस

आधे नींबू का स्लाइस नाखूनों पर रगड़े और बाद में गुनगुने पानी से हाथ साफ कर लें। इसका इस्तेमाल दिन में 3-4 बार करें और बाद में ऑलिव ऑयल से मसाज करें। 

PunjabKesari, Nail care

लहसुन

लहसुन एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट आदि गुणों से भरपूर होता है। नेल फंगस की दूर करने के लिए लहसुन बहुत कारगर है। इसके लिए जैतून और लहसुन के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर नाखूनों की मसाज करें। इसके बाद इसे थोड़ी देर के लिए कवर कर लें। दिन में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। 

टी ट्री आयल

गुनगुने पानी में टी ट्री ऑयल की 2 बूंद डालकर इसमें नाखून भिगो कर रखें। इसके अलावा टी ट्री ऑयल में ऑलिव ऑयल मिलाकर कर इससे नाखूनों की मसाज करें। फायदा मिलेगा लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि टी ट्री ऑयल को सीधा हाथों पर न लगाएं। 

माउथ वॉश

घर पर इस्तेमाल किया जाने वाला माउथ वॉश भी नाखूनों की फंगस दूर करने का काम करता है। माउथ वॉश में थोड़ा-सा सेब का सिरका मिला कर नाखूनों पर लगाएं। 10 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से हाथ साफ कर लें। कुछ ही दिनों में फंगस ठीक होने लगेगी।

PunjabKesari, mouth wash

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad