18 MAYSATURDAY2024 10:05:27 PM
Nari

तारे जमीन पर! महज 16 साल की Pranjali Awasthi ने खड़ी कर दी 100 करोड़ की AI कंपनी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 11 Oct, 2023 01:47 PM
तारे जमीन पर! महज 16 साल की Pranjali Awasthi ने खड़ी कर दी 100 करोड़ की AI कंपनी

जिस उम्र में ज्यादातर बच्चे स्कूल की पढ़ाई की बोझ तले दबे होते हैं और ये ही सोच रहे होते हैं कि कौन सी फील्ड को चूज करें, उसी उम्र में प्रांजलि अवस्थी ने 100 करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी है। प्रांजलि महज 16 साल की है। उन्हें हमेशा से ही AI में इंटरेस्ट था, जिसके बाद उन्होंने Delv.AI नाम की कंपनी बनाई। वहीं प्रांजलि की कंपनी की लिंकडिन में आईडी भी है, जिसके अनुसार उनकी कंपनी में 10 लोग काम करते हैं।

PunjabKesari

कंपनी को मिली है बंपर फंडिंग

प्रांजलि ने इस कंपनी की नींव साल 2022 में रखी थी । वहीं कंपनी को 3.7 करोड़ रुपये की फंडिंग भी मिल चुकी है। मियामी टेक ईवेंट में पहुंची प्रांजलि ने बताया कि उनके पिता जो की एक इंजीनियर हैं, उन्होंने ही उन्हें सपनों की ओर काम करने की प्रेरणा दी। 

11 साल की उम्र में जा बसी फ्लोरिडा 

प्रांजलि को हमेशा से ही कंप्यूटर साइंस  में interest था, और 7 साल की उम्र में उन्होंने कोडिंग करना शुरु कर दिया था। जिसके बाद जब वो 11 साल की थी तो उनका पूरा परिवार जाकर फ्लोरिडा में बस गया, ताकि प्रांजलि कंप्यूटर की क्लास ले सके। 

PunjabKesari

महज 13 साल की उम्र में मिला कंपनी का आइडिया

जब प्रांजली सिर्फ 13 साल की थी, तभी इनटर्नशिप के दौरान यूनिवर्सिटी रिसर्च लैब से उन्हें इस कंपनी का आइडिया आया था। कोरोना काल में जब वो हाई स्कूल की पढ़ाई कर रही थीं, उस दौरान सब कुछ वर्चुअल हो गया था। तभी प्रांजलि की इस यात्रा की शुरुआत जब हुई जब वो लुसी गुओ और डेव की स्टार्टअप कंपनी Accelerator का हिस्सा बनीं।

PunjabKesari

क्या करती हैं कंपनी

इस कंपनी में वो रिसर्च करती थीं, डेटा निकालती थीं और लिटरेचर रिव्यू क्रिएट करती थीं। साल 2020 में open AI ने जब ChatGPT-3 का बीटा वर्जन रिलीज किया तो प्रांजलि ने उसका इस्तेमाल आसानी से डेटा निकालने और उसे समराइज करने के लिए किया। उसी दौरान प्रांजली ने ये सोचना शुरू किया कि कैसे एआई के जरिए प्रॉबल्म को सॉल्व किया जा सकता है, जिसके बाद Delv.AI कंपनी की नींव पड़ी।   ये एक ऑर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस पर काम करने वाली कंपनी है जो डाटा को बाहर निकालने का प्रोसेस को बहुत आसान बना देती है, साथ ही उसमें की कमियों को दूर करता है। मौजूदा युग डाटा का है। ऐसे में इन कंपनियों का भविष्य मजबूत दिखाई दे रहा है।

Related News