01 MAYWEDNESDAY2024 9:57:14 PM
Nari

इस दिशा में होगी अलमारी तो जेब कभी नहीं रहेगी खाली

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 31 Aug, 2019 04:09 PM
इस दिशा में होगी अलमारी तो जेब कभी नहीं रहेगी खाली

व्यक्ति चाहे अमीर हो या गरीब, अलमारी हर किसी के घर में होती है। इसमें लोग अपने पैसे,गहने,कपड़े और कई तरह के जरुरी कागजात रखते हैं। चीजों के रख रखाव के साथ-साथ अलमारी घर की अर्थव्यवस्था पर भी बहुत असर डालती है। आइए जानते हैं कैसे...

 

जैसे कि आप जानते हैं कि वास्तु आपके घर को सही दिशा देता है। घर हो चाहे ऑफिस, वहां पड़ी अलमारी की दिशा हमेशा उपयुक्त होनी चाहिए ताकि उसमें रखा जाने वाला धन सदैव अच्छे कामों के लिए इस्तेमाल किया जाए। ऐसा तभी मुमकिन है जब आप अलमारी को सही दिशा में रखेंगे।

अलमारी के लिए बेस्ट दिशा

अलमारी हमेशा घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही रखें। इस जगह रखी जाने वाली अलमारी में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती। घर के उत्तर-पूर्व कोने में अलमारी रखना अशुभ माना जाता है। ऐसे में अलमारी केवल दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही रखें।

PunjabKesari,nari

अलमारी के दरवाजे

घर की अलमारी के दरवाजे कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं खुलने चाहिए। जिन अलमारियों के दरवाजे दक्षिण दिशा की ओर खुलते हैं वो पैसों के मामले में हमेशा खाली ही रहती हैं

अलमारी का स्टैंड

अलमारी को कभी भी सीधी जमीन पर नहीं रखना चाहिए। अलमारी को हमेशा किसी स्टैंड के ऊपर ही रखा जाना चाहिए। आप चाहें तो उसके नीचे अखबार या फिर कोई कपड़ा भी बिछा सकते हैं।

अलमारी का लॉकर

अलमारी के अंदर बनी तिजोरी को कभी खाली ना रखें। इसके अन्दर कुछ ना कुछ पैसे और गहने जरुर रखें। इस तरह घर में बरकत बनी रहती हैं।

PunjabKesari,nari

चांदी के सिक्के

अलमारी में 5-7 चांदी के सिक्के जरुर रखें। ऐसा करने से जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं आएगी। अगर ज्यादा न हो सके तो कम से कम 2 सिक्के अवश्य रखे जाएं।

अलमारी का रंग

अलमारी का रंग क्रीम या हल्का पीला होना चाहिए। ये दोनों रंग शांति का प्रतीक है। जो घर कलह-कलेश से मुक्त होगी, यानि जिस घर में सुख-शांति होगी वहां कभी भी पैसों की कमी नहीं रहेगी।

PunjabKesari,nari

धूल-मिट्टी

जिस अलमारी में आप अपना मेहनत से कमाया हुआ धन रखते हैं, उसका साफ-सुथरा होना बहुत जरुरी है। अलमारी पर कभी भी धून-मिट्टी न जमने दें। ऐसा करने से मां-लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं। बाकी घर की तरह रोजाना अलमारी की डस्टिंग जरुर करें।

तो ये थे वास्तु के अनुसार अलमारी से जुड़े कुछ खास टिप्स... आप भी इऩ्हें फॉलो करके अपने जीवन में धन से संबंधित परेशानियों को दूर कर सकते हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News