02 MAYTHURSDAY2024 3:57:05 PM
Nari

मेकअप के बाद हो जाते हैं Pimples तो क्या करें?

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 Nov, 2023 12:33 PM
मेकअप के बाद हो जाते हैं Pimples तो क्या करें?

शादियों का सीजन में महिलाओं खूब सजती हैं और मेकअप करती हैं। इससे चेहरे और भी खूबसूरत हो जाता है, हालांकि ज्यादा मेकअप करने से चेहरे के pores ब्लॉक हो जाते हैं और पिंपल्स आते हैं। वहीं कई बार मेकअप प्रोडक्ट्स स्किन पर सूट भी नहीं करते हैं, जिससे एक्ने होते हैं। अगर आप भी एक्ने की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों से आपको मदद मिलेगी....

एक्ने से छुटकारा दिलवाएंगे ये घरेलू उपाय

शहद

एक्ने से छुटकारा पाने के लिए शहद का इस्तेमाल करें। इसमें एंटी- बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो एक्ने को दूर करते हैं। इसके लिए आप शहद को एक्ने पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से एक्ने के साथ- साथ उनके निशान भी गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari

 मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी के पोषक तत्व त्वचा की गंदगी और एक्सट्रा तेल हटाने का काम करते हैं। इससे एक्ने खत्म होते हैं और त्वचा ग्लोइंग बनती है। इसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और 1 चम्मच गुलाब जल डालकर मिला लें। अब इसे पेस्ट को एक्ने पर लगाएं और सूखने दें। 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। बेहतरीन रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

नारियल तेल

अगर आपके पास घर में मेकअप रिमूवर नहीं है तो नारियल तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी- इन्फलेमेटरी और एंटी- बैक्टीरियल गुण एक्ने से निजात दिलवाते हैं। बस रात को कॉटन बॉल की मदद से नारियल तेल को अपने एक्ने पर लगाएं। सुबह साफ पानी से चेहरा साफ कर लें।

बर्फ

बर्फ स्किन को अंदर से ठंडा करते हुए, स्किन को यंग तो रखती ही है, एक्ने से भी छुटकारा दिलवाती है। बस किसी कॉटन के कपड़े के अंदर आइस क्यूब लें और उसे एक्ने वाली जगह पर रखें। वहीं स्किन पर सूजन और रेडनेस से भी राहत मिलती है।

PunjabKesari

नोट- अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो कोई भी घरेलू नुस्खा इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट कर लें।

Related News