23 OCTFRIDAY2020 4:25:18 AM
Nari

Health Alert! कोरोना से हुए ठीक तो मानसिक रूप से बीमार पड़ रहे लोग

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 07 Oct, 2020 05:21 PM
Health Alert! कोरोना से हुए ठीक तो मानसिक रूप से बीमार पड़ रहे लोग

दुनिया भर में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। इसकी चपेट में लाखों की गिनती में लोग आ रहे हैं। इस वायरस का जितना प्रभाव शारीरिक तौर पर पड़ रहा है उतना ही यह लोगों की मानसिकता पर बुरा असर डाल रहा है। हालांकि ऐसे बहुत से लोग हैं जो कोरोना से तो ठीक हो रहे हैं लेकिन वह मानसिक रूप से बीमार होते जा रहे हैं। 

PunjabKesari

मस्तिष्क पर बुरा असर डाल रहा कोरोना 

हाल ही में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं लेकिन बाद में उनकी मौत हो जाती है तो उसका कारण है इस वायरस का दिमाग पर बुरा असर। इतना नहीं इस पर जब एक शोध किया गया तो यह बात सामने आई कि अस्पताल में भर्ती हर 5 में से 4 के अंदर न्‍यूरोलॉजी से संबंधी लक्षण पाए गए हैं। 

ये समस्याएं आ रही सामने 

शोध में यह बात भी सामने आई हैं कि जब वायरस दिमाग पर असर डालता है तो उसके कारण मांसपेशियों में कुछ लक्षण दिखने लग जाते हैं। जैसे कि मासपेशियों में दर्द होना, सिर दर्द होना, भ्रम, चक्‍कर आना, स्‍वाद का न रहना जैसे लक्षण शामिल है। 

शोध में सामने आई ये बातें 

PunjabKesari

इस पर हुए शोध की मानें तो कोरोना से ठीक होने के बाद मरीज स्ट्रोक का शिकार हो रहे हैं, नसों में शिथिलता, लकवा, चेहरे का टेढ़ापन होना और एक आंख का ठीक से न खुलना भी शामिल है। वहीं शोध में शामिल शोधकर्ता और शिकागो के नॉर्थवेस्टर्न मेडिसिन में न्यूरो-संक्रामक रोग के प्रमुख इगोर कोरलनिक की मानें तो इसमें हल्के मानसिक भ्रम से लेकर कोमा तक की सारी स्थिति शामिल हैं। सामने आए शोध में यह बात सामने आई है कि अस्पताल में भर्ती 509 कोरोना मरीजों में न्यूरोलॉजिक लक्षणों है। 

समय रहते उपचार बहुत जरूरी

एनल्स ऑफ क्‍लीनिकल एंड ट्रांसलेशनल न्यूरोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जिन लोगों को सांस संबंधी हल्‍की सी भी समस्याएं या फिर उनमें यह लक्षण हैं, वे अभी भी लंबे समय से लक्षणों के खतरे में हैं। इस शोध में यह भी कहा गया है कि अगर डॉक्टरों को कोरोना से ठीक हुए मरीजों में दिमाग से जुड़े इन लक्षण और बीमारियों के लक्षण नजर आते हैं तो समय रहते उपचार करना बहुत जरूरी है।  

Related News