05 MAYSUNDAY2024 7:00:59 PM
Nari

मशहूर शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का निधन, 90 वर्ष की उम्र में कहा अलविदा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 17 Aug, 2020 07:22 PM
मशहूर शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का निधन, 90 वर्ष की उम्र में कहा अलविदा

साल 2020 ना जाने कितने दुखद समाचार और सुनाएगा। हाल ही में एक दुखद खबर और सुनने को मिल रही है। मशहूर शास्त्री गायक पंडित जसराज का आज 90 साल की उम्र में निधन हो गया। खबरों के मुताबिक,  उन्होंने अमेरिका के न्यू जर्सी में अपनी अंतिम सांस ली। इस दुख भरी खबर से पूरे संगीत जगत में शौक में डूब गया है। 

बता दें, पंडित जसराज जी संगीत के घराने में पैदा हुए थे। ऐसे में उन्हें संगीत की शिक्षा विरासत में ही मिली थी। उनके पिछली चार पीढ़ियां संगीत क्षेत्र से जुड़ी हुई हैं। उनका जन्म 28 जनवरी सन् 1930 में हुआ था। 4 साल की उम्र में ही उन्होंने संगीत कला में अपना पैर रखा और अपने जीवन काल  में संगीत क्षेत्र में कई खिताब हासिल किए। साल 2000 में भारत सरकार ने पंडित जसराज को पद्म विभूषण ( #PadmaVibhushan ) से सम्मानित किया था।

पंडित जसराज के परिवार ने एक बयान में कहा ,‘बहुत दुख के साथ हमें सूचित करना पड़ रहा है कि संगीत मार्तंड पंडित जसराज जी का अमेरिका के न्यूजर्सी में अपने आवास पर आज सुबह 5 बजकर 15 मिनट पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया । हम प्रार्थना करते हैं कि भगवान कृष्ण स्वर्ग के द्वार पर उनका स्वागत करें जहां वह अपना पसंदीदा भजन ‘ ओम नमो भगवते वासुदेवाय' उन्हें समर्पित करें । हम उनकी आत्मा की शांति के लिये प्रार्थना करते हैं ।'

उन्होंने आगे कहा , ‘आपकी प्रार्थनाओं के लिये धन्यवाद । बापूजी जय हो '। इस साल जनवरी में अपना 90वां जन्मदिन मनाने वाले पंडित जसराज ने आखिरी प्रस्तुति 9 अप्रैल को हनुमान जयंती पर फेसबुक लाइव के जरिये वाराणसी के संकटमोचन हनुमान मंदिर के लिए दी थी ।

Related News