22 APRTHURSDAY2021 11:34:43 AM
Nari

अनोखी पहल: दहेज़ प्रथा के खिलाफ फैशन डिज़ाइनर की 'नुमाइश'

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 15 Feb, 2021 04:41 PM
अनोखी पहल: दहेज़ प्रथा के खिलाफ फैशन डिज़ाइनर की 'नुमाइश'

दहेज लेने की प्रथा हमारे समाज में आज से ही नहीं बल्कि कई सालों से चली आ रही हैं। हालांकि इस प्रथा के खिलाफ कई कानून भी बनाए गए हैं लेकिन उसके बावजूद यह प्रथा नहीं रुकी। वैसे तो हमारा समाज माॅडर्न हो गया है लेकिन दहेज प्रता जैसी कुरीति को आज भी खत्म नहीं किया जा सका है। इसी प्रथा के खिलाफ एक पाकिस्तानी फैशन डिज़ाइनर ने बेहद अनोखे तरीके से आवाज उठाई है। 

PunjabKesari

फैशन डिज़ाइनर अली जीशान ने दहेज प्रथा का विरोध करने के लिए ब्राइडल कलेक्शन पेश किया है। जिसमें दहेज ना लेने की अपील की गई है।

ब्राइडल कलेक्शन से किया विरोध

‘यूनाइटेड नेशंस एंटिटी फॉर जेंडर इक्वेलिटी एंड द इंपावरमेंट ऑफ वुमैन पाकिस्तान' के साथ मिलकर अली जीशान ने एक मुहिम की शुरूआत की है। जिसमें पेश किया गया उनका ब्राइडल कलेक्शन दहेज़ का विरोध कर रहा है। अली जीशान ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इसका एक वीडियो भी शेयर किया है। 

शेयर किया वीडियो 

वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह एक परिवार अपने जीवन की जमा पूंजी बेटी की पढ़ाई की जगह उसके दहेज पर खर्च कर देता है।

 

शादी के जोड़े में कार्ट खींच रही दुल्हन

वीडियो में देखा जा सकता है कि शादी के जोड़े में एक युवा लड़की कार्ट को खींच रही है, जो दहेज के सामानों से भरा पड़ा है। सामान ज्यादा और भारी होने की वजह से वह कार्ट को खींच नहीं पा रही। वहीं उसकी आंखों से आंसू गिर रहे हैं। 

कलेक्शन को नाम दिया गया 'नुमाइश' 

अली जीशान के इस ब्राइडल कलेक्शन को नुमाइश नाम दिया गया है। ‘यूएन वुमैन पाकिस्तान’ के साथ मिलकर इस कलेक्शन को ‘पैंटीन हम ब्राइडल कॉउचर वीक 2021 में लॉन्च किया गया है। 

 

लोगों ने की तारीफ

लोग भी इस कलेक्शन की जमकर तारीफ कर रहे हैं और अली के उठाए इस कदम की सराहना भी कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर इसकी वीडियो आते ही लोगों ने दहेज प्रथा के खिलाफ आवाज उठानी शुरू कर दी है। 

 

PunjabKesari

 

PunjabKesari

 

PunjabKesari

Related News