27 APRSATURDAY2024 5:06:45 PM
Nari

तेल नहीं बस ये एक चीज लगाने से बाल होंगे घने और मुलायम

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 31 Dec, 2023 11:28 AM
तेल नहीं बस ये एक चीज लगाने से बाल होंगे घने और मुलायम

महिलाएं अपने बालों को घना और खूबसूरत बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करती हैं। महंगे प्रोडक्ट्स से लेकर सैलून तक के चक्कर लगाती हैं। लेकिन फिर भी बाल झड़ते हैं, कमजोर हो जाते हैं और चमक तो कहीं गायब सी हो जाती है। हेयर ग्रोथ के लिए बालों को चाहिए विटामिन ई। इसमें एंटी- ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिक्लस को कम करते हैं। इससे बालों की ग्रोथ तो होती ही है, साथ में उनकी चमक भी बढ़ जाती है। अब अगर आप सोच रहे हैं कि बालों में क्या लगाने से विटामिन ई मिलेगा तो चलिए हम आपको बताते हैं इसके बारे में...

विटामिन ई कैप्सूल और जोजोबा ऑयल

बालों को जड़ से स्ट्रांग करने के लिए विटामिन ई और जोजोबा ऑयल को मिलाकर लगाएं। इसके लिए एक कटोरी में 3 से 4 विटामिन ई तेल के कैप्सूल निकालें और उसमें 2 चम्मच जोजोबा ऑयल डाल लें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इस मिश्रण को बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाएं और रातभर लगाए रखने के बाद अगली सुबह धो लें। इससे बालों की ग्रोथ बेहतर होगी। हफ्ते में एक बार इससे बालों में मसाज करें।

PunjabKesari

विटामिन ई हेयर मास्क

हेयर ग्रोथ में विटामिन ई का ये हेयर मास्क भी कमाल का असर दिखाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में विटामिन ई कैप्सूल के साथ नारियल तेल या दही मिला लें। इस पेस्ट को सिर पर 1 घंटे के लिए लगा कर रखें। फिर सिर को अच्छी तरह से धो लें। इसे हेयर मास्क के इस्तेमाल से बालों में चमक देखी जा सकती है और बाल मुलायम बनते हैं।

PunjabKesari

शैंपू के साथ

विटामिन ई कैप्सूल को किसी भी रेग्यूलर तेल या फिर शैंपू में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। हेयर केयर रूटीन को बेहतर बनाने और ज्यादा फायदा पाने के लिए इस तरह से विटामिन ई को लगाकर देखें। इससे बालों को मजबूती भी मिलती है।

PunjabKesari

Related News