19 APRFRIDAY2024 11:26:21 AM
Nari

फैशन के लिए अब नहीं जाएगी जानवरों की जान, कैक्टस से बनाया 'Vegan Leather'

  • Edited By shipra rana,
  • Updated: 27 Feb, 2020 03:39 PM
फैशन के लिए अब नहीं जाएगी जानवरों की जान, कैक्टस से बनाया 'Vegan Leather'

क्या आपको पता है कि हर साल कितने जानवरों को उनकी स्किन के लिए मारा जाता है ?कंगारू से लेकर मगरमच्छ तक इन जानवरों को कुछ लोगों के शोक के लिए यूं ही जान गंवानी पड़ती है। यही-नहीं चमड़े को बनाने के लिए बहुत सारा टाइम, पैसा और ऊर्जा लगती है जो शायद हर किसी के बस की बात नहीं है। फिर भी इस चमड़े के व्यापार में कोई गिरावट नहीं देखी जाती है। उल्टा यह बढ़ता ही जा रहा है। 

PunjabKesari

चमड़े से होता है वातावरण पर भी असर 

चमड़े के व्यापार से सिर्फ जानवरों को दुख का सामना नहीं करना पड़ता बल्कि वातावरण में भी बहुत-सा प्रदूषण उत्पन्न होता है। आस-पास के मौहोल को तो यह ख़राब करता ही है साथ में कई लोगों को बीमारियां भी तोहफे में देता है। यही-नहीं जब इस चमड़े का उपयोग खत्म हो जाए तो इसे गलाना भी आसान नहीं है। अगर इसे जलाया जाए तो यह अलग-अलग धुंए को वातावरण में छोड़ता है जिससे जान जाने का भी खतरा है। 

PunjabKesari

आर्टिफिशियल चमड़ा भी पहुंचाता है नुकसान 

कई केमिकल्स का उपयोग भी किया जाता है जो वातावरण में मौजूद पानी को भी नष्ट कर रहे है। अब ऐसे में आर्टिफिशियल चमड़ा भी नुक्सान पहुंचाने वाला ही है। क्योंकि यह polyurethane (PU) का बना होता है। अब इतनी सारी परेशानियों को देखते हुए फैशन वर्ल्ड में एक सोल्यूशन आया है। यह सुझाव बहुत से लोगों के लिए लाभकारी साबित होने वाला है। 

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

सारी परेशानियों का एक हल 'वीगन चमड़ा'

दरअसल, दो लड़को ने लोपेज़ वेलार्डे और मार्टे कैजारेज़ ने 'वीगन चमड़े' का आविष्कार किया है। यह चमड़ा कैक्टस के पत्तों से बनाया गया है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह नपल (कांटेदार-नाशपाती प्रकार) कैक्टस से लिया गया है। इसका मतलब है कि इसपर कोई केमिकल्स का इस्तेमाल करने की कोई जरुरत नहीं है। 

PunjabKesari

नार्मल चमड़े जैसा ही दिखता है Desserto

इस तरह के चमड़े बहुत से चीजों से बनाए जा सकते है। जैसे-कूड़ा कचरा, अनानास के पत्ते और रीसायकल हुआ प्लास्टीक। अगर इनकी रेट की बात करें तो इनका मूल्य भी एनिमल से लिए हुए चमड़े जितना ही है। बतादें की इस कंपनी (Adriano Di Marti) ने इन वीगन चमड़े को Desserto नाम दिया है। सबसे बड़ी बात यह चमड़े नार्मल चमड़े की ही तरह दिखते है। इससे तो यही कहा जाएगा कि अब कोई जानवर उसके चमड़े की वजह से नहीं मरेगा। 

Image credit: Desserto

Related News