28 APRSUNDAY2024 1:02:23 AM
Nari

Night Shifts डालेगी सेहत पर गलत असर, करते हैं रात में काम तो हो जाएं Alert !

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Oct, 2023 10:54 AM
Night Shifts डालेगी सेहत पर गलत असर, करते हैं रात में काम तो हो जाएं Alert !

बदलते समय के साथ काम करने का तरीका और लाइफस्टाइल भी प्रभावित हो रहा है। बढ़ते काम के प्रेशर के कारण नाइट वर्क का चलन काफी तेजी से बढ़ने लगा है। कई लोग आजकल नाइट शिफ्ट में काम करते हैं हालांकि कई बार नाइट शिफ्ट में काम करने के दौरान स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी परेशान करती हैं लेकिन लोग इन समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं। हाल ही में हुए शोध में नाइट शिफ्ट को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। चलिए आपको बताते हैं कि इस स्टडी से क्या नतीजे निकलकर सामने आए हैं। 

क्या निकले स्टडी के परिणाम?

यह स्टडी यूके के ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने की। इसमें यह नतीजे निकले की पूरी रात जागने और गलत समय में खाना खाने से हमारी भूख और खाना खाने की आदत खराब हो जाती है जिसके परिणामस्वरुप वजन बढ़ने लगता है। नाइट शिफ्ट में काम करने से शरीर की बायोलॉजिकल क्लॉक बाधित हो जाती है जिसे सकैंडियन मिसलिग्नमेंट भी कहते हैं। ऐसा मुख्यतौर पर तब होता है जब कोई व्यक्ति जेट लैग की घटना से गुजरता है। ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की मानें तो खराब बॉडी क्लॉक भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन्स को और भी ज्यादा प्रभावित करती है।

PunjabKesari

नाइट शिफ्ट के शरीर को नुकसान

नाइट शिफ्ट के चलते जो लोग रात में जागते हैं उनके शरीर में हार्मोन बनने की प्रक्रिया में असुंतलन पैदा होने लगता है। इस कारण से भी रात को कम करने से तबीयत बिगड़ सकती है। नाइट शिफ्ट में काम करने से स्वास्थ्य इसलिए प्रभावित होता है क्योंकि दिमाग के अनुसार, रात का समय सोने के लिए होता है। नाइट शिफ्ट में काम करने के कारण शरीर को रात में पूरी नींद नहीं मिल पाती जिसके कारण से शरीर और दिमाग के बीच का तालमेल ही बिगड़ जाता है और शरीर पूरी तरह से थका हुआ महसूस करता है। इसके चलते दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।  

 हेल्दी रहना है तो इन बातों का रखें ध्यान 

भूख न लगने और नाइट शिफ्ट के बीच का संबंध समझाते हुए एक्सपर्ट्स ने इस स्थिति को नियंत्रित करने का सुझाव भी दिया है। उन्होंने नाइट शिफ्ट में काम कर रहे लोगों को सलाह दी कि वह हेल्दी हार्ट के लिए एक्सरसाइज और भोजन के समय को नियंत्रित करने का प्रयास करें। यदि आप नाइट शिफ्ट में काम करते हैं तो इन टिप्स को फॉलो कर लें। 

PunjabKesari

. यदि आप नाइट शिफ्ट में काम करते हैं तो दिन में ही अच्छी और पूरी नींद लें। 

. अपनी डाइट का खास ध्यान रखें। 

. डिनर भारी न करें क्योंकि इसके कारण आपको नींद आ सकती है और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

PunjabKesari

. रात में यदि आप काम करते हैं तो बीच-बीच में रुक कर ब्रेक जरुर लें। इससे आपको आराम मिलेगा और काम भी अच्छे से होगा। 

. नाइट शिफ्ट करते समय यह ध्यान रखें कि पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं ताकि शरीर हाइड्रेटेड रहे। 

. यदि आपको रात में काम करते हुए भूख लगती है तो इस दौरान कुछ भी अनहेल्दी खाने से बचें। 

. सेहतमंद रहने के लिए अच्छा और हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें। 

PunjabKesari


 

Related News