18 JUNTUESDAY2024 11:56:46 AM
Nari

प्रेग्नेंसी में भूलकर भी न सोएं इस तरह, बच्चे की सेहत पर होता है बुरा असर

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 11 Jun, 2024 09:48 AM
प्रेग्नेंसी में भूलकर भी न सोएं इस तरह, बच्चे की सेहत पर होता है बुरा असर

नारी डेस्क: गर्भावस्था हर महिला के लिए बेहद खूबसूरत समय होता है। खासतौर पर अगर आप पहली बार मां बन रही है तो न केवल आपको अपनी अच्छी डाइट पर ध्यान देना चाहिए। बल्कि आपको भरपूर नीद भी लेनी चाहिए। डाक्टरों का कहना है कि जैसे-जैसे आपका शरीर बढ़ता है आपके लिए आरामदायक नींद पाना थोड़ा कठिन हो जाता है। ऐसे में आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि प्रेग्नेंसी के दौरान सोने की सही पोजिशन क्या है क्योंकि गलत साइड पर सोना आपकी और आपके बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

PunjabKesari

गर्भावस्था के दौरान कैसे सोएं

प्रेग्नेंसी के दौरान करवट लेकर ही सोना चाहिए। क्योंकि आपके ऐसा सोने से गर्भाशय में रक्त प्रवाह सही तरह से होता है और भ्रूण को बढ़ने में मदद मिलती हौ। वहीं इस बात का ध्यान रखे कि सोते समय अगर आप अपनी पोजिशन बदल रहे है तो  झटके से करवट न बदलें, क्योंकि ऐसा करने से समस्या हो सकती है।

बाईं ओर सोने के फायदे

आप बाईं तरफ करवट लेकर सोते हैं, तो इससे इन्फीरियर वेना केवा में ब्लड फ्लो बेहतर होता है, जो दिल और बच्चे तक खून पहुंचाने का काम करती है। साथ ही बाईं ओर सोने से लीवर और किडनी पर दबाव कम होता है, जिससे वे अधिक प्रभावी ढंग से काम कर पाते हैं। इससे हाथों, टखनों और पैरों में सूजन कम हो सकती है।

PunjabKesari

सोते समय न करें ये गलती

अगर आप मां बनने वाली है तो पीठ के बल बिलकुल न सोएं। क्योंकि पीठ के बल सोने या लेटने से बच्चे को ऑक्सीजन लेने में भी दिक्कत हो सकती है। इसलिए लेटते समय अपनी पोजीशन पर खास ध्यान रखें। ऐसा करने से मां और शिशु दोनों स्वस्थ रहेंगे।

PunjabKesari

गर्भावस्था में सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करें

यदि आप रात को सोने से पहले एक कप गर्म दूध का सेवन करती हैं तो इससे आपको अच्छी नींद मिलेगी और बच्चे को भी एनर्जी प्राप्त होगी। ऐसे समय में आप अपनी पसंद की अच्छी किताबे पढ़ें, सकारात्मक बातें करें जिससे आपका मूड अच्छा हो और आप अच्छा महसूस कर सकें। ऐसा करने से आपको निंद की समस्या नहीं होगी और आप चैन से सो सकती हैं।

Related News