29 APRMONDAY2024 8:12:52 AM
Nari

Garud Puran: स्त्री हो या पुरुष, करेंगे ये काम तो मां लक्ष्मी हो जाएगी नाराज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Sep, 2021 04:58 PM
Garud Puran: स्त्री हो या पुरुष, करेंगे ये काम तो मां लक्ष्मी हो जाएगी नाराज

गरुड़ पुराण हिंदू धार्मिक ग्रंथों में से एक है, जिसमें बताई गई बातों का पालन करने से आप ना सिर्फ सफलता पा सकते हैं बल्कि इससे जीवन में सुख-शांति भी बनी रहती हैं। वहीं, इसमें कुछ ऐसी बातों का जिक्र भी किया गया है, जिसे जाने-अनजाने करने से माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ बातों के बारे में बताएंगे, जिन्हें गरुड़ पुराण के मुताबिक बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, फिर चाहे वो स्त्री हो या पुरुष...

क्या है गरुड़ पुराण?

गरुड़ पुराण हिंदू धर्म में ग्रंथों के 18 महापुराणों में से एक है। यह वैष्णववाद साहित्य संग्रह का एक हिस्सा है, जो मुख्य रूप से हिंदू भगवान विष्णु के आसपास केंद्रित है। संस्कृत में रचित और गुजराती और अंग्रेजी जैसी विभिन्न भाषाओं में भी उपलब्ध है।

गरुड़ पुराण श्लोक

कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं ब्रह्वाशिनं निष्ठुरवाक्यभाषिणम्।
सूर्योदये ह्यस्तमयेपि शायिनं विमुञ्चति श्रीरपि चक्रपाणिम्।।

अर्थ-  मैले वस्त्र, गंदे दांत, ज्यादा खाने वाले, निष्ठुर वाणी वाले और सूर्योदय व सूर्यास्त के समय सोने वाले अगर स्वयं विष्णु भगवान भी हो तो भी देवी लक्ष्मी उनका त्याग देती हैं।

PunjabKesari

भूलकर भी ना करें ये काम

 

गंदे कपड़े ना पहनें

गरुड़ पुराण के अनुसार, मैले कपड़े पहनने वाले व्यक्ति पर मां लक्ष्मी कभी कृपा नहीं करती। ऐसे में रोजाना नहा-धोकर साफ-सुथरे कपड़े पहनें और मां की अराधना करें। इससे बिजनेस में तरक्की के रास्ते खुलेंगे और आपका मान सम्मान भी बढ़ेगा।

दांत साफ न रखना

गंदे दांत ना सिर्फ आपको शर्मिंदा करते हैं बल्कि इससे सेहत को भी नुकसान होता है। वहीं, ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा भी नहीं बचती। इसलिए अपने दांतों को दिन में 2 बार साफ करें। हो सके तो इसके लिए नीम की दातुन इस्तेमाल करें।

सूर्य चढ़ने के बाद उठना

सुबह जल्दी उठने वाले लोगों से सिर्फ माता लक्ष्मी ही प्रसन्न नहीं रहती बल्कि यह आपकी सेहत के लिए अच्छा है। ध्यान रखें कि सूर्य सिर पर आने से पहले उठ जाए। उठने के बाद सबसे पहले भगवान का नाम लें और धरती माता को प्रणाम करें। इसके बाद बड़ों का आशीर्वाद लेकर दिन की शुरूआत करें।

PunjabKesari

अधिक भोजन करना

गरुड़ पुराण में कहा गया है कि अधिक भोजन करने वाले लोग अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं। साथ ही इससे किसी काम में मन नहीं लगता। ऐसे में हमेशा कम भोजन करें। 3 बड़े मील्स की बजाए 6 छोटे-छोटे भोजन लें।

कठोर वाणी वाले

चाहे कोई उम्र में छोटा हो या बड़ी, दोस्त हो या दुश्मन... कभी भी किसी से ऊंचे स्वर, अपशब्द या गलत भाषा में बात नहीं करनी चाहिए। जो लोग हमेशा छोटे-बड़े लोगों से प्यार व आदर भाव रखते हैं, मां लक्ष्मी उनसे हमेशा प्रसन्न रहती है।

Related News